गर्मियों के मौसम में आपका भी चेहरा हो जाता है बहुत ज्यादा रूखा, तो इन तरीकों से दूर करें स्किन का रूखापन

गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखी रूखी और बेजान नजर आने लग जाती है। देखा जाए तो इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होता है। ऐसे में हमें भरपूर मात्रा में पानी और ऐसे चीजों का सेवन करने से जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखे और पानी की कमी को पूरा करें। ऐसे में देखा जाए तो पानी की कमी से स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो जाती है और ड्राई स्किन बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। ऐसे में चेहरे को मॉईसचराइज करने के लिए हम तरह-तरह के जतन करते है। हमारी त्वचा हमारे भीतर के स्वास्थ्य को परिभाषित करती है कहने का मतलब है कि शरीर स्वस्थ होगा तो त्वचा भी साथ निखरी और दमकती हूई नजर आएगी, संतुलित आहार नियमित जीवन शैली अपनाकर स्वस्थ जीवन जिया जा सकता है। इसके विपरित अस्वस्थ जीवन शैली एवं आहार के कारण बीमारी होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण हमारे चेहरे का त्वचा बेजान और ड्राई हो जाता है लेकिन आप कुछ घरेलू उसको का इस्तेमाल करके अपने त्वचा से खोई हुई रौनक को पा सकते हैं।

जाने आख़िर क्यों होती है हमारी त्वचा रूखी
हमारी त्वचा रूखी हो जाती है तो यह बहुत ही अजीब नजर आती है या बेजान हो जाती है इसमें सफेद पपड़ी जैसा निकलने लगता है जो कि रूखी त्वचा होती है।

रूखी त्वचा होने का कारण
■बहुत ज्यादा सूर्य के संपर्क में आने की वजह से भी हमारी त्वचा रूखी हो जाती है।
■ पानी का बहुत कम सेवन करने की वजह से भी हमारी त्वचा रूखी हो जाती हैं।
■बहुत लंबे समय तक बीमार रहने की वजह से भी त्वचा रूखी हो जाती हैं।
■गर्म पानी से स्नान करने की वजह से भी हमारी त्वचा रूखी हो जाती है ।
■हाइपो थायराइड में नामक बीमारी होने की वजह से भी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती हैं।
■स्विमिंग पूल में अधिकतर देर तक तैरने की वजह से भी त्वचा रूखी हो जाती है।
■समुद्र में बहुत देर तक समय व्यतीत करने की वजह से भी हमारी त्वचा रूखी हो जाती है।
■पोषक तत्वों की कमी के वजह से भी हमारी त्वचा रूखी हो जाती है।

इन नुस्खों को अपनाकर करें चेहरे के रूखे पन को दूर

करें अलमेंड ऑयल का इस्तेमाल
जी हां आप आलमन्ड ऑयल, ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके भी अपने रूप से पञ्च से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको इन ऑयल की 24 बूंदे लेना और स्किन पर 5-10 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करना है इससे आप रोज रात को सोते वक्त करें ऐसा करने से आपकी स्किन मॉइश्चराइजर रहेगी और रूखापन दूर हो जाएगा।

इस प्रकार करें एलोवेरा का उपयोग
आप रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के उपाय कर सकते हैं ऐसे में आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इसके पत्ते से आप एलोवेरा जेल अगर निकालेंगे तो यह नेचुरल एलोवेरा जेल हो गई यह तो चक लो और भी ज्यादा अच्छा होता है इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक रहने दे अगर आप चाहते हैं तो यह रात को लगा सकते हैं और सुबह से वॉश कर सकते हैं ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा रूखी त्वचा से।

बहुत अधिक पानी का करें सेवन
यदि आपकी त्वचा रूखी रहती है तो आपको जरूर पानी की कमी होगी पानी की कमी के वजह से ही हमारी इसकी सबसे ज्यादा दुखी नजर आती है ऐसे में ज्यादा से ज्यादा गर्मी के मौसम में पानी का सेवन करें।

पानी से भरपूर फलों का करें सेवन
गर्मियों के मौसम में बहुत जैसे फलों में मिलते हैं जो पानी की कमी को पूरा करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ आहार और फलों का सेवन भी कर सकते हैं जैसे वाटरमेलन, खीरा, ककड़ी जैसे चीजों में पानी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो इसे दूर कर देती है।

करें पपीते का उपयोग
पपीते का उपयोग करके भी आप रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं इसमें नेचुरल एक्सफोलिएटर मौजूद होता है जो डेड स्किन को निकालने में मदद करते साथ में एंटी एजिंग भी मौजूद होता है रूखी त्वचा में नमी की मात्रा को संतुलित करने के लिए गर्मियों के दिनों में पपीते से बना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

करे टमाटर का उपयोग
टमाटर का उपयोग करके भी आप अपने रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते टमाटर का सीन असर धीरे-धीरे स्क्रीन पर दिखने लगता है और इसकी से 10 हटने लगता है साथी साथी स्किन के लिए और भी बहुत फायदेमंद है गर्मियों के दिनों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप चेहरे पर टमाटर भी लगा सकते हैं और टमाटर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*