गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये चीजें, होंगे ये जबरदस्त फायदे

गर्म पानी पीने से शरीर को बहुत तरह से फायदा मिलता है। इसे पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है। इससे बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। गर्म पानी पीने से जहां एक तरफ वजन कम होता है वहीं दूसरी ओर पेट से जुड़ी ,परेशानियां भी खत्म होती है वैसे तो दिन भर में 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन अगर आप तीन से चार बार गर्म पानी पीने की आदत डाल लेते हैं तो इसका फायदा बहुत होगा।

कुछ डायटिशियन का कहना यह है कि गर्म पानी तो सेहत के लिए अच्छा होता ही है लेकिन उसके साथ अगर कुछ और घरेलू चीजें मिलाकर पिए तो उसका फायदा और भी बढ़ जाता है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि गर्म पानी के साथ मिलाकर किन चीजों को पीना बहुत लाभकारी होता है।

गर्म पानी और हल्दी
गर्म पानी में एंटीऑक्सीडेंट anti-inflammatory और एंटी कैंसर क्या गुण पाए जाते हैं यह सभी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने मैं बहुत मदद करते हैं गर्म पानी में हल्दी को मिलाकर पीने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का खतरा भी कम होता है क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले तत्व शरीर के अंदर मौजूद कैंसर के स्वतंत्र तत्व को मारते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।

गर्म पानी के साथ लहसुन
लहसुन जहां भोजन का स्वाद बढ़ाता है, वहीं यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे कई पोषक पोषक तत्व होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से लड़ने में सहायक हैं. लहसुन का सेवन हृदय के लिए फायदेमंद होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गर्म पानी के साथ लहसुन का रोजाना सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है.

कब्ज की समस्या में गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली लेने से पाचन में सुधार होता है. लहसुन कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से कैंसर जैसे रोगों से बचाव हो सकता है. हृदय संबंधित रोगियों को रोज एक कच्चा लहसुन गर्म पानी के साथ खाली पेट लेना चाहिए. इससे उनमें हृदय संबंधित दिक्कतें दूर होंगी. इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी असरदार है

नींबू और शहद को मिलाकर पीना
गर्म पानी में नींबू और शहद को मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स करती है जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है और खांसी जुकाम जैसी बीमारियां होने की संभावना भी कम होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*