गुजरात में है दुनिया का सबसे अमीर गांव, जहां 17 बैंकों में जमा है लोगों के 5000 करोड़ रुपए

गुजरात के कच्छ में माधापर नामक गांव है, जो दुनिया का सबसे अमीर गांव कहा जाता है. इस गांव में 7600 घर है और 92000 लोग रहते हैं. इस गांव में 17 बैंक हैं जिसमें गांव के लोगों के 5000 करोड़ रुपए जमा है. इस गांव में घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस गांव के आधे से ज्यादा लोग तो लंदन में रहते हैं. लेकिन फिर भी सभी इस गांव से जुड़े हुए हैं. 1968 में तो लंदन में यहां के लोगों ने माधापर विलेज एसोसिएशन नामक एक संगठन भी बनाया. गांव में भी एक ऑफिस बनाया गया है जिससे वह लंदन से एक दूसरे से जुड़े रहे.

विदेश जाने के बाद भी लोगों ने इस गांव में अपनी जमीन को नहीं बेची. गांव के बैंकों में इन लोगों का पैसा जमा रहता है. जो लोग गांव में रहते हैं वह खेतों की देखभाल करते हैं. इस गांव में स्कूल, कॉलेज, हेल्थ सेंटर, पोस्ट ऑफिस, कम्युनिटी हॉल जैसी हर सुविधा उपलब्ध है. यह गांव बहुत ही ज्यादा आकर्षक है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस गांव के पोस्ट ऑफिस में 200 करोड़ रुपए फिक्स डिपाजिट है. यहां के लोगों को पूरे साल ताजा पानी मिलता है. दुनिया भर से लोग इस गांव को देखने के लिए आते हैं. इस गांव में एक शॉपिंग मॉल भी है जहां दुनिया भर के बड़े ब्रांड हैं. बच्चों के नहाने के लिए स्विमिंग पूल भी मौजूद है. यह गांव विदेशी मीडिया में भी सुर्खियों में बना हुआ है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*