घर में बनाएं आसानी से डिटॉक्स वॉटर और करें गर्मियों के मौसम में अपने बॉडी को डिटॉक्स

सर्दीया अब अपने अंतिम कगार पर पहुंच गई है और कुछ दिनों में तो ठंड पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। ऐसे में अब गर्मी ने भी दस्तक दे दी है और अब हम सभी को गर्मी के लिए पूरी तरह से तैयार होना है जहां देखा जाए तो गर्मी में शरीर मे बहुत तरह के दिक्कत आने लग जाती हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में अपने ऊपर खास ध्यान देना अत्यंत आवश्यक हो जाता है यदि बात की जाए गर्मी में सबसे बड़ी समस्या की तो वजह है कि हर व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती है कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा पानी नहीं पीते हैं और इस वजह से इनके शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां होने लगती है इनका ब्लड प्रेशर तक लोग होने लगता है। इन्हें भूख नहीं लगती है रात को नींद नहीं आती है बेचैनी महसूस होती है और इनके पाचन में भी दिक्कतें आने लग जाती हैं। यदि आप भी कम पानी पीते हैं तो उससे थोड़ा फ्लेवर्ड बना सकते हैं। आप घर पर आसानी से कुछ ऐसे ड्रिंक बना सकते हैं जिससे आप आसानी से पिएंगे और यह आपके शरीर में फेडरेशन की कमी नहीं होने देगा और आपके शरीर को डिहाइड्रेट रखेगा। ऐसे ही है डिटॉक्स वॉटर,, डिटॉक्स वॉटर आप यदि पिएंगे तो यह आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होने देगा यह स्वाद में भी थोड़ा अच्छा होता है इसलिए यह विभिन्न प्रकार के लाभ भी आपको पहचान गए। क्या 5 अंकों सा अच्छा रखने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करेगा साथ ही साथ वजन को कम करने के लिए भी यह फायदेमंद है ऐसे में डिटॉक्स वाटर गर्मियों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है इसे आप गर्मियों में रोजाना अपने डाइट और आहार में शामिल करें या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा अलग-अलग तरह के डिटॉक्स वाटर बनाए जा सकते हैं। अलग-अलग सब्जियों का उपयोग करके डिटॉक्स वाटर बनाया जाए सकते हैं आपको जो भी समझा पसंद है उसने बडका डिटॉक्स वाटर बनाकर आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा डिटॉक्स वॉटर आपके खाने को पचाने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है ऐसे में आज कल में हम आपको डिटॉक्स वाटर बनाने का तरीका और इससे मिलने वाले शरीर फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

जीरा और नींबू पुदीना से बनाए डिटॉक्स वॉटर
डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए खीरा नींबू और पुदीने का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं यह अनेकों कायदे देगा पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह बहुत फायदेमंद है नींबू वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसलिए यदि आप पुदीना खीरा के साथ मिलकर डिटॉक्स वाटर बनाएंगे तो यह आपको विभिन्न प्रकार की परेशानियों के साथ-साथ वजन कम करने में भी बहुत मदद करेगा पुदीना पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह तो आप सभी जानते हैं नींबू में विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है और खीरे में इतना ज्यादा मात्रा में पानी मौजूद होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत कारगर है। आपको डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि के बारे में बताएंगे इसके लिए आपको एक हीरा एक नींबू और पुदीने की कुछ पत्तियां को लेना है डेट ऑफ वाटर बनाने के लिए सबसे पहले आज खीरा पुदीना नींबू को अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले इसके बाद खीरे को पतले पतले गोल-गोल हिस्सों में काट लेने को भी पतले पतले गोल गोल हिस्सों में काट ले। अब इन्हें पुदीने के साथ एक पानी के जार में डाल दे पानी का जार कम से कम 1 लीटर का होना चाहिए और भर के लिए ढककर रख दें। सुबह तक इस डिटॉक्स वॉटर बंद कर आज के लिए तैयार हो जाएगा और इसे आज सुबह खाली पेट की आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

हल्दी डिटॉक्स वाटर
हल्दी से B.Ed डिटॉक्स वाटर बना सकते हैं हल्दी पानी भी एक बेहतरीन हाइड दिव डिटॉक्स वॉटर है इसके सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं साथ ही साथ वजन को कम करने के अलावा स्किन के लिए भी अब बहुत अच्छा होता है इसके साथ-साथ लीवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है आप इसे बनाने के लिए इस विधि का पालन करें इसके लिए आपको एक गिलास पानी एक चौथाई चम्मच हल्दी और आधा नीबू का रस लेना है हल्दी डिटॉक्स वाटर बनाने की विधि आपको हल्दी डिटॉक्स वॉटर बनाना तो उसके लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को हल्का गर्म कर लें इसके बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मैसेज करें जब यह थोड़ा गुनगुना हो जाए जानी पानी पीने लायक हो जाए तब इसमें आधा नींबू का रस मिला और हल्दी डिटॉक्स वॉटर आप अकेला बनकर तैयार है।

नींबू और अदरक का डिटॉक्स वाटर
अदरक और नींबू से भी आप एक डिटॉक्स ड्रिंक भी बना सकते हैं अगर आप इस ड्रिंक को सही समय पर सही मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा इसको बनाने के लिए नींबू और अदरक को आपको सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इससे शरीर की एनर्जी मिलेगी मेटाबॉलिज्म आपका बहुत स्ट्रांग होगा इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नीबू निचोड़ कर उसमें 1 इंच का अदरक का टुकड़ा ग्रेड कर ले ड्रीम को आभार दो रोज दो गिलास 2 महीने तक अपने आप को बहुत फर्क नजर आने लगे थे आपको बहुत फायदा पहुंचेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*