सर्दियों में खाये ये 5 तरह के पराठे, होता है फैट बर्न

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अभी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जनवरी और दिसंबर की कड़ाके की ठंड लोगों के सहन से बाहर हो जाती है ऐसे में हम ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं साथ ही साथ ठंड में हमारे अंदर आलस आ जाता है। हमें लगता है कि हम बिस्तर में ही रहे और बिस्तर से बाहर बिल्कुल भी ना नकले। ऐसे में हम मॉर्निंग वॉक, नाइट वॉक, व्यायाम, जिम, एक्सरसाइज, योगा इन सब चीजों से दूर होते जाते हैं, अपना एक्सरसाइज भी भूल जाते हैं और यह सब हमें फिट रखने में बहुत मदद करता है लेकिन इस वजह से ठंड में हमारा वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है।

इन दिनों में कुछ भी गरमा गरम और स्वादिष्ट जैसी चीजों को खाने की इच्छा बढ़ने लग जाती है लेकिन हम सब यह भी जानते कि इन सब चीजों से हमारे शरीर को और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। वजन बढ़ सकता है मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और हमें तरह तरह की बीमारी होने का खतरा भी हो जाता है वैसे तो सर्दियों में वजन घटाने को तरह तरह के उपाय पढ़ते ही रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ अलग तरह के बात बताएंगे यह बात जानकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे वैसे तो हम सभी को आलू का पराठा गोभी का पराठा सभी तरह के भरवा पराठे खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं और हम सभी सोचते हैं कि इन पदार्थों की वजह से हमारा वजन बढ़ रहा है और हमारे अंदर चर्बी भी बढ़ती जा रही है जो मोटापा बढ़ाते जा रहा है

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ ऐसे पराठे भी हैं जिन्हें खाने से आपका वेट लॉस होगा। आपका वजन कम करने में मदद करेगा। यह पराठे वजन घटाने में तो कारगर है साथ ही साथ यह हेल्दी और टेस्टी भी है इन पदार्थों को खाने से आपकी इच्छा तो पूरी हो जाएगी साथ ही साथ आपको वजन कम करने में भी मदद करेंगे तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे भरवां परांठे जो सर्दियों में वजन कम करने में करते हैं मदद।

इन पराठे का सेवन शुरू कर दे सर्दियों में रोजाना होगा लाभ

अनियन भरवां पराठा
आपको बता देना चाहते कि सर्दियों में यदि आप पराठा खाना चाहते ही हैं तो आपको प्याज के पराठे खाने चाहिए। प्याज का पराठा आप सभी ने खाया ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पराठे के सेवन से हो सकता है आपका वजन कम, लेकिन इसका फायदा तभी आपको प्राप्त होगा जब आप इसका सेवन ठीक तरीके से करेंगे। प्याज से भरपूर होने की वजह से इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने में हमारी मदद करता है। इसके साथ ही साथ यह वजन कम करने में भी हमारी मदद करता है या पराठा यदि आप तो रोजाना खाते हैं तो यह आपके हेल्थ और आपकी फिटनेस के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है और यह स्वाद में तो अच्छा होता ही है।

पालक का पराठा
यदि आप पराठे खाना चाहते ही है तो आपको पालक का पराठा सर्दियों के मौसम में जरूर ट्राई करना चाहिए जैसे कि हम सभी जानते हैं कि पालक में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं विटामिन ई, विटामिन बी, और विटामिन के पोटेशियम मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पालक में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं और साथ ही कैलोरी की मात्रा पालक में बहुत कम होती है जो हमारे वजन को बढ़ने से रोकता है इसलिए यदि आप पराठा खाना चाहते हैं तो पालक का पराठा आप को लाभ पहुंचाएगा। इसे खाने के बाद आप लंबे समय तक भूखा महसूस नहीं करेंगे आपको बार बार भूख नहीं लगेगा जिससे आपका वजन बढ़ने की समस्या से राहत मिलेगा।

मूली और गाजर का पराठा
जो के मौसम में मूली और गाजर आसानी से मिल जाने वाले सब्जियां हैं मूली और गाजर को हम सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम आपको बता देना चाहते कि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है जो जिससे कि कोलेस्ट्रॉल कम होने से हमारे वजन कम होने की भी समस्या दूर होती है इसलिए आप अपने सुबह के नाश्ते में मूली और गाजर के पराठे का सेवन आसानी से कर सकते हैं इसे अगर सही तरीके से बनाया जाते स्वादिष्ट बहुत स्वादिष्ट होता है तो जरूर खाएं मूली और गाजर का पराठा।

मेथी के पराठे
मेथी के पराठे तो हम सभी नेता होंगे लेकिन क्या आप जानते कि मेथी के पराठे से हमारे शरीर में वजन कम होता है यह भी वजन कम करता है व रोजाना मेथी का पराठा खा सकते हैं। मेथी में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है फाइबर ना केवल प्रा पाचन में हमारी मदद करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी हमारी मदद करता है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और anti-inflammatory के गुण पाए जाते हैं जो वजन को कम करने में मदद करता है।

इस तरह करें पराठा का सेवन तभी मिलेगा आपको लाभ

■इन भरवा पराठा का यदि आप सेवन करते हैं तो इन्हें बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा तेल या घी का उपयोग ना करें पराठे जब पक जाए तब इसके ऊपर थोड़ा सा भी लगाएं या फिर उसमें बटर लगाएं ज्यादा ऑयली और घी और बटर से भरपूर पराठा खाने से आप की चर्बी बढ़ सकती है।

■ पराठे को बनाने के लिए आप मल्टीग्रेन आटे को रिप्लेस कर सकते हैं ज्वार बाजरा रागी के आटे के साथ इन सभी अनार्य पाए पर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो हमारे पेट को बहुत समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है जिससे हमें बार बार भूख नहीं लगती और हमारा वजन कंट्रोल में रहता है।

■साबुत गेहूं का आटा एक आध हेल्दी ऑप्शन है या आपको वेट लॉस जर्नी में रुकावट पैदा कर सकता है इसलिए वजन घटाने के लिए इस आटे का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

■ मसाले मिलाने से ना केवल स्वाद बढ़ेगा बल्कि पाचन और पेट की समस्या में भी आपको राहत प्राप्त होगा तो पराठे बनाते समय उसमें आप मसाले भी ऐड कर सकते हैं इस ऐप के पराठे का स्वाद स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*