जानिए भीगे बादाम या सूखे बादाम कौन है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

ड्राई फ्रूट की बात जब भी आती है तब सबसे पहले बादाम का ही नाम आता बादाम न्यूट्रिएंट्स का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। बादाम में विटामिन इ, आहार फाइबर ओमेगा 3 फैटी एसिड ओमेगा 6 फैटी एसिड, और प्रोटीन, जैसे तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है बड़ों से लेकर बुजुर्गों तक को डाइटिशियन बादाम खाने की सलाह देते हैं बादाम को दिमाग तेज करने के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन जब भी बादाम के खाने की बात करते हैं तो सवाल ये उठता है की बादाम किस प्रकार खाना चाहिए भिगोकर या सुखा वैसे बादाम भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग बादाम रोस्ट करके खाना पसंद करते हैं। यदि आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो आज हम आपकी कंफ्यूजन को इस आर्टिकल के द्वारा दूर करेंगे।

बादाम किस तरह खाना है ज्यादा फायदेमंद
अगर बादाम को भिगोकर खाया जाए तो सूखे बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम में पोषक तत्व और विटामिन की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इसमें भी खास बात यह है कि बादाम को सिर्फ भिगोकर खाने से ही काम पूरा नहीं होगा बल्कि खाते वक्त इसके छिलके भी हटा दें और छिलके हटाकर बादाम खाएं। दरअसल बादाम के छिलके में ऐसा तत्व होता है जो कि पोषक तत्व के अवशोषण को रोकता है बादाम को भिगोने के बाद उनका छिलका उतारने आसान हो जाता है जिससे कि मेवे के सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मिले।

भीगे बादाम खाने के फायदे:
■ भीगा हुआ बादाम नरम और पचाने में आसान होता है।

■ भीगा बादाम खाने से आप बढ़ते हुए वजन को रोक सकते हैं बादाम में प्रोटीन और फाइबर बहुत मात्रा में होता है जो पेट को देर तक भरा रखता है और अस्वस्थ चीजें खाने की आशंका को कम कर देता है। इसके अलावा कई अध्ययन में बताते हैं ऐसे नाट्स खाने से मेटाबॉलिज भी तेज होता है और शरीर तेजी से फैट बर्न करता है।

■ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन पाया जाता है जोकी दिमागी क्षमता को बढ़ाता है यदि आपकी याददाश्त कमजोर है तो आप रोज सुबह भीगा हुआ बादाम खाए।

  1. ■ अगर सूरज की किरणों से आपके शरीर में टैनिंग आ गया है तो रोज सुबह भिगा हुआ बादाम खाएं इसमें विटामिन ई के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो कि आप की कोशिकाओं को डैमेज करने से भी बचाता है और झुर्रियां और बेजान त्वचा से राहत दिलाता है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*