जानिए सर्दियों में बंद नाक को खोलने का अचूक उपाय

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग जुखाम सर्दी से बहुत परेशान रहते हैं। इस जुखाम-सर्दी के कारण आपके नाक बंद हो जाते हैं बंद नाक की समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों को होती है खासकर रात में सोते समय बंद नाक की वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है, और नींद बार-बार टूटती है। यदि हम सही समय पर इसका इलाज ना करें तो यह भयानक रूप भी ले सकती है। और सांस की गंभीर बीमारियां तक हो सकती है ऐसे में हम इस आर्टिकल के माध्यम से सर्दी जुखाम के कारण होने वाले बंद नाक की समस्या के उपाय बताएंगे।

बंद नाक को खोलने के उपाय
काली मिर्च और शहद- सर्दी के कारण बंद होने वाली नाक और गले की समस्या से काली मिर्च और शहद का मिश्रण आपको बचा सकता है एक बड़ा चम्मच शहद में दो से तीन चुटकी काली मिर्च को मिलाएं और रात में सोने से पहले इसको खा ले। ध्यान रखें कि इसे धीरे-धीरे चाटने पर लाभ ज्यादा होता है यदि आपको दिक्कत ज्यादा है तो इसका सेवन आप दिन में दो बार भी कर सकते हैं।

लहसुन– लहसुन तो आप सभी के घर में आसानी से मिल जाएगा। तो बंद नाक को खोलने के लिए लहसुन एक कारगर उपचार होगा, लहसुन में decongestant गुड मौजूद होता है जो की बंद नाक को खोलने में मदद करता है। यह इन्फ्लेमेटरी लक्षणों को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है लहसुन संक्रमण से लड़ने का एक अच्छा उपचार है।

अदरक और हल्दी का दूध– सर्दी जुखाम होने पर दूध पीने के लिए लोग मना करते हैं क्योंकि ऐसी स्थिति में दूध कफ बढ़ाने का काम कर सकता है। लेकिन अदरक और हल्दी डालकर दूध पीने से यह आपके शरीर को गर्माहट पहुंचाता है और गले की समस्या से राहत देता है इसके अलावा अदरक को चबाने से आपके नाक भी खुलेंगे।

मसालेदार भोजन– यदि आप बंद नाक खोलने के लिए एक अच्छा उपाय खोज रहे हैं तो सबसे अच्छा उपाय मसालेदार भोजन होता है दरअसल मिर्च में कैपसाइसिन नामक तत्व मौजूद होता है जो कि आपको गर्मी प्रदान करेगा और गले में मौजूद कफ को भी दूर करने में मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*