जाने आखिर क्या सच में खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीने से होता है मोटापा कम, जाने पूरा सच।।

अभी कुछ वर्षों से एक ग्रीन टी का प्रचलन बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। वजन कम करने वाले ड्रिंक्स में ग्रीन टी सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स माना जाता है। ग्रीन टी का इस्तेमाल करके आप अपने पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियां और वजन को भी कम कर सकते हैं या मोटापे को कम करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है। ऐसे में देखा जाए तो लोगों को ग्रीन टी की लत से लगती जा रही है लेकिन ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है सही तरीका क्या है यह लोगों को बिल्कुल भी पता नहीं होता है कुछ लोग खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं, तो कुछ लोग बार-बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं,, तो कुछ लोग तो रात को खाना खाने के बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं लेकिन यदि बात की जाए ग्रीन टी के फायदे के बारे में तो इसके फायदे आश्चर्यजनक है ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है,,यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और पेट को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए ग्रीन की सबसे ज्यादा लोकप्रिय ड्रिंक्स है। इसमें ग्रीन टी में टाइप टू डायबिटीज के खतरे को भी कम कर देती है। साथ ही साथ यह ब्रेन फंक्शन को भी इंप्रूव करने के लिए बहुत कारगर है। इसलिए ग्रीन टी पीना बहुत फायदेमंद लेकिन आज हम बात करने जा रहे कि आखिर क्या सच में रात को खाना खाने के पश्चात ग्रीन टी का सेवन करना आपको फायदा पहुंचा सकता है तो चलिए जानते हैं पूरे सच के बारे मैं—-

जाने क्या ग्रीन टी खाना खाने के पश्चात पीना सही है
लोगों के मन में या विभिन्न प्रकार के सवाल है कि क्या खाना खाने के पश्चात रात को ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए क्या ऐसा करने से वजन कम होता है या हमारे पाचन की स्थिति सुधरती है तो आपको हम बता देना चाहते हैं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है खाने के बाद चाय पीना हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह पाचन तंत्र में जरूरी पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है। हालांकि ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलिफिनॉल्स पाचन क्रिया में मदद करता है। लेकिन अगर आप इसे खाने के तुरंत बाद पीते हैं तो यह आपके लिए अच्छा नहीं है। आप यदि ग्रीन टी रात को ही पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के कम से कम 1 घंटे बाद इसे पिए तो यह आपको फायदा पहुंचाएगा अन्यथा की स्थिति में आप को खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन करने से बचना चाहिए।

जाने ग्रीन टी पीने का सही समय
ग्रीन टी यदि आप पीना चाहते हैं तो आपको इसका सही समय के बारे में जानकारी होना चाहिए अक्सर देखा जाता लोगों के मन में यही सब सवाल उठते रहे थे कि ग्रीन टी पीने का कौन सा सही समय है और कौन सा तरीका सही है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो आपको कम से कम 30 से 45 मिनट का आपको इंतजार करना होगा वैसे ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय खाने के 2 घंटे पहले या 2 घंटे बाद का मारा जाता है इसमें आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा।

भूलकर भी खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें
बहुत से लोगों की आदत होती है कि वे लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं ताकि उनका वजन कम हो गया मोटापा कम लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि खाली पेट ग्रीन टी का सेवन आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जी मतलाने की भी समस्या हो सकती है।
यहां तक कि पेट में दर्द भी हो सकता है और पेट संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानी हो सकती है इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*