चने का पानी पीने से शरीर से दूर होती है आयरन की कमी, साथ ही होते है ये फायदे

चाना एक ऐसा पदार्थ है जो बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है यह सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता इसमें औषधीय गुण भी भरपूर मात्रा में होते हैं। बहुत सी बीमारियों से हमारी शरीर को रक्षा करने के साथ-साथ शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक पदार्थ दिया प्रदान करता है लेकिन कुछ लोग अलग-अलग तरीकों से चने का सेवन करते हैं कुछ लोग चने को अंकुरित करके खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग चने का पानी पीते हैं या फिर कुछ लोग इस की सब्जी बनाकर या फिर उसका चाट का भी सेवन करना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो भीगे हुए चने के पानी का सेवन करते हैं जैसे है बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके शरीर को बहुत ज्यादा फायदे मिलते हैं या बहुत सी बीमारियों से हमें बचाने में बहुत मदद करता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते इसके अलावा मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके पानी को पीने से बहुत ज्यादा फायदे मिलते हैं लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित भी हो सकता है इसलिए इसका सेवन आपको सीमित मात्रा में करना चाहिए इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको चने के पानी का सेवन करने के फायदे तो बताएंगे ही साथ ही इसके कुछ नुकसान भी बताने जा रहे है।

चने का पानी का सेवन करने का सही तरीका
आपको बता दें कि चने के पानी का सेवन करना आज यदि आप चाहते हैं तो आप इस तरीके से इसका सेवन करें सबसे पहले आप चने को अच्छी तरह से साफ कर ले फिर आप इसे रात भर रहा एक पानी में भिगोकर रख दें और सुबह चने से पानी को छानकर अलग कर लें और इस पानी का सेवन करें और चने को चबाकर खा लें ऐसा करने से यह आपके स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाएगा यदि आप चने का पानी डायरेक्ट नहीं पीना चाहते तो आप इसमें जीरा काला नमक को भी मिला सकते हैं यह इसके साथ को बढ़ा देगा।

चने के पानी का रोजाना सेवन देता है शरीर को बहुत ज्यादा फायदे

आयरन की कमी को करता है पूरा
यदि आप रोजाना चने के पानी का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए बहुत कारगर होगा क्योंकि आयरन की कमी से खून की कमी एनीमिया हीमोग्लोबिन की कमी भी होती है इसलिए इसकी मात्रा आपके शरीर में बढ़नी ही चाहिए।

पेट के लिए फायदेमंद
चने का पानी पीना पेट संबंधी परेशानियों को ठीक करता है और पेट की सारी परेशानियों को भी दूर करता है इसमें फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा मौजूद होती है जो कि हमारे पेट को दुरुस्त करने का काम करती है।

वजन होगा कम
वजन को कम करने के लिए भी चने का पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद है इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जिसको पीने से आपको बार बार भूख नहीं लगती है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में चने का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर तैयार होता है।

त्वचा के लिए फायदेमन्द
चने का पानी पीना आपके स्किन के लिए बहुत ज्यादा अच्छा यह त्वचा संबंधी सारी परेशानियों को दूर करता है और इस स्कीम में ब्लॉक और निखार लाने में भी बहुत मदद करता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को रोजाना चने के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए इससे उसका ब्लड सूगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

अत्यधिक मात्रा में चने के पानी का सेवन करने से होते हैं के नुकसान

■अत्यधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन आपको नुकसान पहुंचाता है ऐसे में अत्यधिक मात्रा में चने के पानी का सेवन करने से पेट की संबंधी परेशानियां उत्पन्न होती सबसे ज्यादा पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या होती है इसलिए इसका सेवन आपको सीमित मात्रा में करना चाहिए।

■सब्जी की परेशानी को भी बढ़ाने में चने का पानी बहुत ज्यादा कारगर होता है इसलिए यदि आपको कब्ज और पेट संबंधी परेशानी रहती है तब चने के पानी का अत्यधिक सेवन करने से बचें

■चने के पानी का अत्यधिक सेवन करने से क्या आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने लग जाता है क्योंकि काले चने के पानी में प्यूरीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जो यूरिक एसिड को बढ़ाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*