जाने दलिया और ओट्स में से किसे खाने से तेजी से घटता है वजन

आजकल हर व्यक्ति फिट और फाइन रहना चाहता है और अपने मौजा मोटापा और वजन को कम करना चाहता है। ऐसे में तरह तरह की चीजों का इस्तेमाल भी हम करते हैं, लेकिन फिर भी हमारा वजन कम नहीं हो पाता है लेकिन कुछ लोग अपनी डाइट को अच्छा करने की कोशिश करते हैं और उसमें दलिया या फिर उसका इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं और आप अपने ब्रेकफास्ट में ओट्स और दलिया का सेवन करना चाहते हैं तो दोनों में से कौन आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है। यह आज हम आपको बताएंगे दरअसल आप जैसा भोजन सुबह नाश्ते में लेते हैं उससे पूरे दिन हमारा शरीर चार्ज रहता है और हमारे शरीर पर एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देता है। वही वजन कम करने वाले लोगों को प्रोटीन फाइबर अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट करने की सलाह दी जाती है और और दलिया दोनों ही सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाली चीजे यह दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है और यह हमारे दो शरीर को फिट रखता है। इन दोनों का टेस्ट बहुत स्वादिष्ट होता है जो आपको हल्दी बनाए रखने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में हम आपको बताएंगे क्यों और दलिया में कौन सा खाएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा।

ओट्स भी है पोषक तत्वों से भरपूर
आपको हम बता देना चाहते कि व्हाट्सएप खोल ग्रीन है इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए आज के समय में यह सबसे लोकप्रिय नाश्ता में से एक बन गया है जो लोग हल्दी और फिट रहना चाहते हैं। वह उसका सेवन रोजाना अपने नाश्ते पर जरूर करते हैं इसमें अगर हम बात करें तो हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा ज्यादा होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इसे बनाना भी बहुत ज्यादा आसान होता है। वही ओट्स में कुछ फल और बादाम मिलाकर खाएंगे तो इसका स्वाद तो दोगुना होगा ही साथ ही इससे मिलने वाले पोषक तत्व और भी ज्यादा बढ़ जाएंगे। ओट्स हेल्दी चीजों से भरपूर तो होता ही है साथ में इसका सेवन करने से लंबे समय तक आपको भूख लगती नहीं है इससे आप बार-बार भोजन करने से भी बचते हैं। जिससे आपका मोटापा और वजन नहीं बढ़ता है और उसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन के लिए देखा जाए तो सबसे अच्छा है।

दलिया में भी मौजूद है बहुत से पोषक तत्व
दलिया भी बहुत पुराने समय से नाश्ते के तौर पर खाया जा रहा है यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और बनाने में भी आसान होता है इसे आप अलग अलग तरह से भी बना सकते हैं दलिया भी हमारे वजन को कम करने के लिए आरा में फिट रखने के लिए बहुत कारगर है दलिया आयरन, फॉलेट, कॉपर, मैग्निशियम जैसे गुणों से भरपूर होता है जो वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा है। न्यूट्रीशन और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डालिया खाने के लिए कहते हैं दलिया में फाइबर होता है ऐसे में आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं। वेट लॉस के दौरान कई लोगों को कब्ज जैसी परेशानियां भी होने लगती है तो दलिया आपको यह सब परेशानी से छुटकारा दिलाएगा दलिया से मिलने वाले फायदे दलिया डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता दलिया खाकर आप अपना ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में कर सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या भी बिल्कुल भी नहीं होती वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आप के मेटाबॉलिज्म को बूष्ट करता है और इसके साथ ही वेट को भी आप फिट रखता है।

जाने दलिया और ओट्स में कौन है बेहतर
अगर बात की जाए दलिया और और उसमें तो दोनों ही आपके सेहत के लिए अच्छा है एक अच्छे नाश्ते के तौर पर देखा जाए तो दोनों ही ऑप्शन आपके लिए बहुत अच्छा है और दोनों ही वजन को कम करने के लिए भी बहुत अच्छा है शरीर की चर्बी घटाने के लिए आप इन दोनों में से किसी एक का सेवन कर सकते हैं बशर्ते आपने सही समय पर इन्हें खाना होगा।

किस प्रकार खाना चाहिए दलिया और ओटस
कुछ लोग दलिया और उसको अलग अलग तरीकों से खाना पसंद करते हैं क्योंकि एक ही जैसे बनाया जाए तो इसे रोजाना खाना मुमकिन नहीं हो सकता है। ऐसे में कुछ लोगों को और सुन मीठा खाना पसंद होता है लेकिन अगर आप वेट लॉस करने के लिए इन दोनों चीजों को खा रहे हैं तो आप नमकीन दलिया ओट्स खाएं। जान आपको रखना है कि इसमें ज्यादा तेल और ऑयल का इस्तेमाल ना करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*