जाने मूंग दाल खाने से क्या फायदे होते है

प्राचीन काल से अनेक प्रकार की दालों का सेवन किया जा रहा है। हमारे बड़े बुजुर्ग भी इस बात को मानते हैं और हमें बताते हैं कि दाल हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद साबित होते हैं स्वास्थ और सेहत के हिसाब से डालें हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। भारत में अनेक तरह की दालों का सेवन किया जाता और सभी पौष्टिक पदार्थों से भरपूर होते हैं जो शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। ऐसे ही आज हम बात करने जा रहे हैं, मूंग दाल के बारे में मूंग दाल दो प्रकार के होते हैं। एक छिलके वाली मूंग दाल और दूसरी पीली मूंग दाल, मूंग दाल साबुत मूंग दाल के लिए उपयोग किया जाता है और एक और मूल से इसका सेवन एशिया यूरोप और अमेरिका में अत्यधिक किया जाता है। वहीं भारत में मूंग दाल मुख्य भोजन का हिस्सा होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। देखा जाए तो मूंग के दाल में बहुत से विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन, मौजूद होता है जो वाले बहुत फायदेमंद है। इसमें कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन विद, विटामिन बी सिक्स, नियासिन, थायमीन आदि अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। इन सब की मात्रा इसमें भरपूर होती है इस वजह से डालो को इतना महत्वपूर्ण और अच्छा माना गया है मूंग का दाल खाने से हमें बहुत फायदे तो होते ही हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। अक्सर हम चीजों का सेवन करते ही चले जाते हैं लेकिन हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है किस के अत्यधिक सेवन से कुछ नुकसान भी हमें हो सकते तो आज इस आर्टिकल में हम आपको मूंग के दाल के फायदे और नुकसान दोनों ही बताने जा रहे हैं।

मूंग के दाल के सेवन के फायदे

मूंग की दाल होती है एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
मूंग की दाल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं इसके अलावा मूंग की दाल में कुछ फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो एंटीऑक्स ट्रिक गुणों से भरपूर होते हैं यह हमारे शरीर से स्ट्रेस को दूर करते हैं क्योंकि इस प्रेस की वजह से ही डायबिटीज ह्रदय रोग जैसी समस्या देखने को मिलती है ऐसे में यह स्ट्रेस को दूर कर देता है।

गर्मियों में फायदेमंद
अधिक गर्मी डिहाइड्रेशन के कारण हीट स्ट्रोक की समग्र सबसे ज्यादा आजकल देखने को मिलती है और गर्मी अब कुछ ही दिनों में आए ही जाने वाली अधिक गर्मी के कारण और द्रव्य पदार्थ होकर कम सेवन से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे हमें विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए मूंग दाल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है मूंग की दाल
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है इस प्रभाव के कारण मूंग की दाल रक्त में मौजूद कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है इस आधार पर यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में बहुत फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर की समस्या को करता है दूर
यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर रिया कर लो ब्लड प्रेशर दोनों की समस्या है तो उन्हें कंट्रोल करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं यह बहुत फायदेमंद होगा।

पाचन के लिए बहुत फायदेमंद
मूंग की दाल का नियमित तौर पर सेवन आपको अनेक तरह के फायदे पर जाता है ऐसे में व्यापारिक तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि मूंग की दाल आसानी से पच जाने वाली होती इसमें फाइबर की मात्रा बहुत मौजूद होती है इसलिए अगर कोई राह रोजाना मूंग की दाल का सेवन करेगा तो उसका पाचन तंत्र बहुत ज्यादा मजबूत होगा।

ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
मूंग की दाल का नियमित सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है या उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है क्योंकि इसमें लोग ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है इसलिए इसका उपयोग करने से शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

मोटापा दूर करता है
जिन लोगों को वजन की समस्या रहती है मोटापे की समस्या रहती है उन लोगों के लिए मूंग दाल का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि मूंग की दाल में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और वजन कम करने के लिए डाइट में हाई प्रोटीन को शामिल करना ते दिल जरूरी होता है।

मूंग की दाल का सेवन करने से होते हैं नुकसान

■यदि आपके शरीर में शुगर की मात्रा लो हो गई है तो आपको मूंग दाल का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि मूंग दाल का सेवन करने से शुगर लेवल और भी ज्यादा लोग हो जाता है ऐसे में यह आपको मुसीबत खड़ी कर सकता है।
■यदि यूरिक एसिड आपका बढ़ गया है तो आपको भूल कर भी मूंग दाल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मूंग की दाल में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है।
■जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या उन्हें भी इसका सीमित और पर ही सेवन करना चाहिए क्योंकि यह लो ब्लड प्रेशर की समस्या को और भी ज्यादा लोग कर देता है जिससे हमारे सर के लिए नुकसानदायक साबित होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*