ब्लड शुगर को कम करना है तो रोज खाये शहतूत की पत्तियां, होगा बहुत से लाभ

शहतूत के फल को तो आप सब अच्छी तरह से जानते होंगे आप सभी ने इसके काले काले फल तो जरूर खाए होंगे। यह स्वाद में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है लेकिन यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं शहतूत की पत्तियों के बारे में से दूध की पत्तियां बहुत ज्यादा लाभकारी और गुणकारी मानी जाती है। यह मानव शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है शहतूत और उसकी पत्तियों के अंदर बहुत से ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं जो बहुत सी बीमारियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यह डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है इसके अलावा देखा जाए तो शहतूत की पत्तियों में विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस मौजूद होता है जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है शायद उसके पत्ती को अगर पीस का लगाया जाए तो यह घाव तक को आराम से ठीक करने के लिए बहुत कारगर है। दाद खाज खुजली सभी के लिए इसका उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें औषधीय गुण बहुत भारी मात्रा में मौजूद होते शहद दूध की पत्तियां रोजाना सेवन करने से हमारा दिल हेल्थी रहता है। साथ ही साथ हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको शहतूत की पत्तियों के सेवन के फायदे बताएंगे साथ ही साथ इसे इस्तेमाल और सेवन करने का सही तरीका भी बताएंगे।

किस प्रकार शहतूत की पत्तियों का इस्तेमाल करना होता है सही
आपको बता दें कि शहतूत की पत्तियों को सब्जियों में डाल कर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं आप इसको सलाद के रूप में भी खा सकते हैं अगर आप इसे सब्जियां सलाद में नहीं खाना चाहते हैं तो आप दिन में एक बार मुंह में रखकर चबा लें ऐसा करने से भी आप को लाभ पहुंचाएगा इसे आप काले के रूप में भी सेवन कर सकते हैं चाय के रूप में भी से दूध की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं या आपको फायदा पहुंचाएगा।

शहतूत की पत्तियों के सेवन के स्वास्थ्य संबंधी फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या रहती है उन मरीजों के लिए शहतूत की पत्तियों का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है डॉक्टर भी बता दें कि शहतूत की पत्तियों में डीएनजे नामक तत्व मौजूद रहता है जो आग में पाए जाने वाले अल्फा ग ग्लूकोसाइड एज एंजाइम के साथ मिलकर शुगर को कंट्रोल करता है इतना ही नहीं यह तत्व लीवर मौजूद ग्लूकोस को भी कंट्रोल करने का काम करता है यह खाना खाने के पश्चात बनने वाले शरीर में लोगों शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल करता है इसलिए आप इसका सेवन करें।

ब्लड प्यूरीफायर करने के लिए बहुत फायदेमंद
खून को साफ करने के लिए शहतूत की पत्तियों बहुत ज्यादा गुणकारी आप इसकी चाय बना कर या फिर इसका रस भी पी सकते हैं यह आपके ब्लड को प्यूरीफायर करने में बहुत मदद कर देता मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए इसका कच्चा फल चबाकर खाना भी सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है।

त्वचा के लिए भी है लाभकारी
त्वचा के लिए भी शहतूत की पत्तियां बहुत ज्यादा फायदेमंद है अगर आपको शरीर में कहीं पर भी सूजन है तो आप शहतूत के रस में शहद मिलाकर स्थल ले प्रभावित जगह पर लगा ऐसा करने से यह आपको बहुत राहत देगा।

दिल को रखता है स्वास्थ्य
शहतूत की पत्तियां दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है या दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करती शहतूत की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो कि आपके कॉलेज कॉल को कंट्रोल में रख दें जिससे आपका हृदय लंबे समय तक स्वस्थ रहता है।

मोटापे को रखता है कंट्रोल
मोटापा और वजन को कंट्रोल करने के लिए विशेष दूत की पत्तियां बहुत ज्यादा फायदेमंद है या फैट को बंद करने का काम करती है।

मुंहासे को करता है ठीक
यदि आप के चेहरे में पिंपल और मुंह आते हैं तो आपको शहतूत की पत्तियों और नीम के छाल को बराबर मात्रा में पीसकर उसका लेप चेहरे पर लगाने से ऐसा करने से आपको दाग धब्बे पिंपल से मुहांसों से छुटकारा दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*