जावेद करीम ने बनाया था Youtube, जाने आज कितने संपत्ति के मालिक है जावेद करीम

जावेद करीम एक बांग्लादेशी-जर्मन-अमेरिकी है जो यूट्यूब के को-फाउंडर भी हैं. जावेद ने स्टीव चेन और चैड हर्ली के साथ यूट्यूब का निर्माण किया था और उन्होंने यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया था. जावेद के पिता नईमुल करीम एक रिसर्चर हैं और अमेरिकी कंपनी 3एम में कार्यरत है. जबकि उनकी मां क्रिस्टीन करीम एक जर्मन साइंटिस्ट है जो यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा में एसोसिएट प्रोफेसर है.

जावेद का जन्म 28 अक्टूबर 1979 को पूर्वी जर्मनी में हुआ था. लेकिन बाद में उनका परिवार पश्चिम जर्मनी में जाकर बस गया. जावेद करीम आज कितनी की संपत्ति के मालिक हैं, इस बारे में आज हम आपको बता रहे हैं.

दरअसल, Paypal कंपनी के तीन कर्मचारियों चैड हर्ली, स्टीव चेन और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में YouTube.com नाम से एक डोमेन रजिस्ट करवाय था. इन तीनों में से सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो जावेद करीम ने अपलोड किया था. उन्होंने 24 अप्रैल 2005 को यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया था जिसका शीर्षक था- Me at the Zoo. यह वीडियो बहुत ज्यादा लंबा नहीं था, केवल 18 सेकंड का था.

बता दें कि जावेद ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई की थी. उनकी यूट्यूब में चेन या हर्ली की तुलना में कम हिस्सेदारी थी. फिर भी उन्हें गूगल से 64 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कीमत के शेयर मिले थे. आज उनकी कुल संपत्ति 140 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा है. यूट्यूब को गूगल ने नवंबर 2006 में खरीदा था और आज यह दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*