ज्यादा एलोवेरा के सेवन से सेहत को होते है ये नुकसान

बात चाहे खूबसूरती की हो या सेहत को बेनिफिट देने की एलोवेरा हर चीज में फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसका आयुर्वेद में भी बहुत उपयोग किया जाता है, बहुत सी दवाई बनाने के लिए भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है हम सभी अपने घरों में भी एलोवेरा का उपयोग अपने चेहरे और स्वास्थ्य के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं एलोवेरा के अधिक उपयोग से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। जी हां आप को भी यह सुनकर हैरानी हो सकती है लेकिन यह सच है कि जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का सेवन करना हानिकारक होता है इतना ही नहीं इसमें मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, आंतों की बाधा, रक्त स्त्राव, पेट दर्द, अल्सर जैसी समस्या का कारण बन सकता है इसीलिए इसका उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए।

एलोवेरा के सेवन से नुकसान
डिहाइड्रेशन की समस्या– ऐसे व्यक्ति जो अपना वजन घटाना चाहते हैं सुबह उठकर खाली पेट में ही एलोवेरा जेल पीते हैं लेकिन आपको बता दें बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या– ऐसे व्यक्ति जिनको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है एलोवेरा के जूस का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है और उन्हें चक्कर तक आ सकता है इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को एलोवेरा से परहेज करना चाहिए।

स्किन में जलन– बहुत से लोग एलोवेरा जेल लगाते हैं लेकिन इसके अधिक लगाने से आपको स्किन में जलन या एलर्जी की समस्या हो सकती है एलर्जी में आंखों में लाली आना, स्किन मे रैशेज, जलन, और खुजली, जैसी समस्या होगी।

पेट में दर्द की समस्या– एलोवेरा जूस के सेवन के बाद पेट में गड़बड़ी होने की शिकायत बहुत ही आम हो चुकी है, इसीलिए सावधानी पूर्वक एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से पहले से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लिए बिना एलोवेरा जूस या एलोवेरा से जुड़ी किसी भी खाद पदार्थ का सेवन ना करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*