झड़ते बालों के लिए वरदान है अदरक और नींबू का रस, ऐसे करे इस्तेमाल

महिलाओं का बाल झड़ना एक स्वाभाविक सी बात है हर महिला के बाल थोड़े ना थोड़े तो झड़ते हैं लेकिन जब यह बाल बहुत ज्यादा अधिक झड़ने लग जाए तो यह स्तिथि चिंताजनक है।

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल मे हम अपने बालों का ध्यान नहीं दे पाते हैं और धूल, धूप, धुआ,प्रदूषण की वजह से हमारे बाल बहुत डैमेज होते जाते हैं। और हम ब्यूटी पार्लर से जाकर नए नए हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं जो कि एक तरह से केमिकल ट्रीटमेंट होता है। जिसमें बहुत ज्यादा पैसे खर्च होते हैं और साथ ही साथ हमारे बाल और ज्यादा डैमेज हो जाते हैं उसमें रूखापन आ जाता है।

लेकिन इस परेशानी को हम अपने घरेलू उपायों के सहारे भी ठीक कर सकते हैं। अपने बालों को नेचुरल रूप में वापस ला सकते हैं। और इस उपाय में घरेलू घर में मिलने वाले सामानों का उपयोग किया जाता है। तो जानिए कुछ आसान उपाय-

अदरक और नींबू का रस
बराबर मात्रा में नींबू और अदरक का रस लेकर रात को सोने से पहले अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाए हैं फिर अपने बालों को बांधकर सो जाए दूसरे दिन सुबह उठकर अपने बालों को धो लें ऐसा हफ्ते में दो बार करें इससे आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

नींबू के और भी उपाय है जो बालों के लिए बहुत लाभदायक है जो इस प्रकार है
>>आंवले और नारियल के तेल का मिश्रण बालों के लिए एक अच्छा उपाय इसके लिए एक कटोरी तेल और दो चम्मच सूखा आंवला मिलाकर उबालें ठंडा होने पर उसे हफ्ते में दो बार रात को लगाएं और सुबह अपने बाल धो ले।

>> नींबू के रस के साथ बरगद के दूध को मिलाकर बालों में लगातार यूज करने से बालों का झड़ना रूक जाता है।

>>नारियल का तेल और नींबू का रस और कपूर के तीनों का मिश्रण बनाएं और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं इससे रुसी भी खत्म होती है और बालों का झड़ना भी रुकता है।

>>नारियल का तेल और बादाम के तेल को मिलाकर भी बालों में मसाज करने से बालों का झड़ना रुकता है।

>> मेहंदी के पत्तों को सरसों तेल के साथ उबालने के बाद उस में प्याज का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे हफ्ते में तीन बार अपने बालों को सोते समय लगाएं और सुबह धो ले।

>>ग्रीन टी को पीसकर बालों में लगाने से भी बालों का झड़ना रुकता है और यह एक कंडीशनर की तरह काम करता है

>>नींबू के रस के साथ नीम के पत्तों को भी पीसकर अगर बाल में लगाया जाए तो बालों का झड़ना रुकता है ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*