चेहरे के दाग-धब्बो और झुर्रियों को हटाना है तो चेहरे में ऐसे लगाए टमाटर, मिलेगा नेचुरल ग्लो

चेहरे की परेशानी सब लोगों को होती है यह एक सामान्य बात है लेकिन लड़कियों में यह समस्या ज्यादा ही गंभीर रूप ले लेती है। हर लड़कियां और हर व्यक्ति चाहता है कि उसके चेहरे में दाग धब्बे बिल्कुल भी ना हो दूरियां मुंहासे से उसे आजादी मिले और उनके चेहरे में नेचुरल ग्लो आए लेकिन आज की लाइफ स्टाइल में हम सब इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि हमें बिल्कुल भी समय नहीं है। अपने त्वचा पर ध्यान देने का अपने रूटीन पर ध्यान देने का जिसके परिणाम स्वरूप चेहरे में तमाम तरह की समस्याएं हमें देखने को मिलती है और हम इस समस्या से निजात पाने के लिए तुरंत ही ब्यूटी पार्लर चले जाते हैं और मार्केट में अवेलेबल ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। यह केमिकल से भरे होते हैं जो हमारे चेहरे को समय से पहले ही बूढ़ा कर देते हैं और बेजान कर देते हैं। ऐसे में इन सब चीजों से आपको साइड इफेक्ट भी हो जाता है जो आपकी समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा देता है लेकिन हम ऐसे समय में अपने घरेलू नुस्खों का बनाना भूल जाते हैं। प्राचीन काल से तमाम तरह के घरेलू नुस्खे हमारे चेहरे की विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए कारगर साबित हुए हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं तो आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं ऐसे में देखा जाए तो हमारे सब्जियों में भी बहुत सी ऐसी सब्जी है जो चेहरे के लिए बहुत अच्छी है आज हम बात करने जा रहे हैं टमाटर के बारे में टमाटर हम सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते यह त्वचा संबंधी परेशानियों को भी दूर करते हैं। आप अपने चेहरे पर टमाटर को अलग-अलग तरीकों से लगा सकते हैं क्या आपके चेहरे से मुंहासे झुर्रियों को जड़ से दूर करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है। साथ ही साथ नेचुरल ग्लो भी आपके चेहरे का या बढ़ाता है बस आजकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आपको चेहरे पर टमाटर को अप्लाई करना है।

चेहरे के आयल को करता है कम टमाटर
टमाटर चेहरे के ऑयल को कम करने के लिए बहुत कारगर है पिंपल्स और वहां से जिन लोगों के चेहरे ऑयली होते हैं उनमें सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं ऐसे में यदि आप अपने चेहरे से ऑल को हटा लेंगे तो आप के पिंपल्स और झुरिया ऐसे भी कम हो जाएंगे ऐसे में टमाटर आपके लिए बहुत ज्यादा कारगर है बस आप इस प्रकार इसका इस्तेमाल करें—

■टमाटर को चेहरे पर लगाने के लिए आप सबसे पहले टमाटर को आधा काट लें इसके बाद आप टमाटर को दो भाग में अलग अलग कर लें और अलग अलग हाथों से चेहरे के दोनों साइड पर रगड़े।
■ऐसा आपको 10 से 15 मिनट तक करना है इसके बाद अब अपना चेहरा धो लें ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके चेहरे को ऑयल ठीक होता जाएगा और आपको मुंहासे और पिंपल से छुटकारा मिलेगा।

फेस क्रीम की तरह इस प्रकार करें टमाटर का उपयोग
गर्मियों का मौसम है ऐसे में सूर्य की किरणों से विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है हमारी इस किंडल और सनबर्न हमें होता चला जाता है ऐसे में संस्कृति हमारे पास एक अच्छा विकल्प रहता है जो हमें हमारी स्किन को धूप से काला होने से बचाती है ऐसे में आप टमाटर का उपयोग कर सकते टमाटर में पाए जाने वाला केमिकल लाइकोपीन आपको यूवी लाइट के हानिकारक प्रभावों से बचाता है इसलिए आप सनस्क्रीन की तरह टमाटर का भी उपयोग कर सकते बस आप इस प्रकार करे इसका इस्तेमाल—

■टमाटर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप आधा पिसा हुआ टमाटर ले ले इसके बाद इसमें दो चम्मच सादा दही डाल लें।

■ इसके बाद इसे अच्छी तरह से इस मिश्रण को मिलाकर तैयार करने इसके बाद आप इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए फिर 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

■ ऐसा करने से आपके स्क्रीन में यह सनस्क्रीन की तरह ही काम करेगा।

चेहरे का नेचुरल ग्लो बढ़ाने के लिए
इस प्रकार करें टमाटर का इस्तेमाल आप टमाटर का इस्तेमाल अपने चेहरे के नेचुरल ग्लो को वापस लाने के लिए भी कर सकते हैं चेहरे आपका बेजान हो गया है चमक चली गई है यह सब आज के धूल धुआं प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से होता है ऐसे में आप टमाटर का इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो ला सकते है। टमाटर में विटामिन डी की मात्रा होती है विटामिन बी और उस में मौजूद एंटी एजिंग हमारे चेहरे के लिए बहुत ज्यादा अच्छे हैं आप टमाटर को सीधा इसके लिए अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब कर सकते हैं यह बहुत ज्यादा फायदे में साबित होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*