ठंड की वजह से गले मे खराश और इंफेक्शन होने पर आजमाए ये घरेलू उपाय

ठंड के दौरान गले में खराश होना तो बहुत ही आम है गले में खराश से गले में दर्द और निगलने में काफी परेशानी होती है बदलते मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं और भी हो सकती है। मौसम के बदलाव के साथ ही सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां भी होने लगती है गले में इन्फेक्शन के कारण सांस लेने में तकलीफ और खांसी जैसी समस्या होती है साथ ही गले में सूजन भी हो सकता है गले में खराश होने से बहुत तकलीफ होती है गले के खराश से बचाव हेतु आपको अपनी रसोई में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इन चीजों के सेवन से ना केवल आपको गले की खराश से राहत मिलेगा बल्कि मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी खांसी, जोड़ों का दर्द भी दूर रहेगा आइए जानते हैं ऐसे कुछ घरेलू उपाय के बारे में।

मुलेठी– मुलेठी गले से संबंधित सभी तरह की परेशानियों को दूर करने में कारगर है गले की खराश को ठीक करने के लिए मुलेठी पाउडर में शहद मिला लें। फिर इसका रोजाना नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

आयुर्वेदिक काढ़ा- घरेलू चीजों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी शरीर में इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ सर्दी जुकाम की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा इसके लिए चार कप पानी में पांच कालीमिर्च के साथ तुलसी के पत्ते, गिलोय, शहद, दालचीनी, और हल्दी का पाउडर मिलाएं फिर इस मिश्रण को धीमी आंच पर गैस पर पकाएं। काढ़ा के पक जाने के बाद उसे छानकर गुनगुना होने तक रखें और फिर पी ले।

लहसुन– कच्चे लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होता है यह गले में खराश से राहत दिलाने का काम करेगा। जब कच्चे लहसुन को पीस दिया जाता है तो यह एलीसिक छोड़ता है जिसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण पाया जाता है जो कि गले की खराश से राहत पहुंचाने के साथ स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाएगा।

हल्दी की चाय– हल्दी का इस्तेमाल हजारों वर्ष पहले से आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व गले में सूजन और खराश को कम करने में मदद करेगा ऐसे में आप हल्दी की बनी चाय का सेवन कर सकते हैं या हल्दी पानी पी सकते हैं।

मेथी– एक चम्मच मेथी दाने को एक कप पानी में उबाल ले। फिर इस पानी का सेवन करें इससे आपका सर्दी जुकाम तो जाएगा ही साथ में गले के दर्द और खराश को भी दूर करेगा। दरअसल मेथी में माइक्रोबायोल प्रॉपर्टीज होते हैं जो कि आपको गले की समस्या से निजात दिलाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*