ठंड के मौसम में रोज पिए नींबू पानी, इन मौसमी बीमारियों से होगा बचाव

दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए सुबह बेहद हेल्दी होना चाहिए। जिसके लिए कई लोग चाय और कॉफी पीते हैं लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इससे आपका हेल्थ बिगड़ सकता है जी हां चाय और कॉफी में कैफीन की बहुत मात्रा पाई जाती है जो कि आपके हेल्थ को बिगाड़ सकती है आखिर सर्दी में सुबह-सुबह शुरुआत कैसी करने चाहिए जिससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहे साथ ही आपका हेल्थ अच्छा रहे। इसके लिए एक अच्छा उपाय है नींबू पानी ज्यादातर लोग नींबू पानी गर्मी में पीना पसंद करते हैं और सर्दियों में नींबू पानी पीने से अक्सर लोग मना भी करते हैं क्योंकि इससे टॉन्सिल की समस्या हो सकती है लेकिन आप गलत है सर्दी में नींबू पानी पीने से ना सिर्फ आपको एनर्जी मिलेगी बल्कि मौसमी बीमारी जैसे सर्दी, जुकाम, फ्लू, बुखार जैसी समस्या भी दूर रहेगी नींबू में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि आपके शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा और आपकी इम्यूनिटी मजबूत करेगा आइए जानते हैं सर्दी में नींबू पानी पीने के कुछ और फायदे।

ठंड में नींबू पानी पीने के फायदे
■ रोजाना गर्म पानी मे नींबू मिलाकर पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी जी हां नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन बहुत मात्रा में पाया जाता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

■ रोजाना खाली पेट सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से लीवर स्वस्थ रहता है दरअसल लीवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और घर में नींबू पानी पीने से लीवर साफ होता है जिससे वह दिन में सक्रिय रहता है इसलिए रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए इसके साथ ही आपको लीवर संबंधी बीमारियां भी नहीं होगी।

■ सर्दी में अक्सर लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्या होने लगती है अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं और कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर चुके है तो अब आप रोजाना सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिए ऐसा करने से आपकी बॉडी के सारे विषैले तत्व बाहर निकलेंगे इससे आपकी स्किन साफ रहेगी इतना ही नहीं अगर आपको मुहासे की समस्या है तो यह भी दूर होगा।

■ नींबू पानी रोज खाली पेट में पीने से आपको डिहाईड्रेशन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

■ अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो रोज गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से आपका वजन कम होगा दरअसल नींबू में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि आप को जल्दी से भूख लगने नहीं देगा और वजन घटाएं।

■ रोज नींबू पानी पीने से आपके शरीर में कैंसर होने का जोखिम कम होगा। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को डैमेज करने वाले बैक्टीरिया को मारेगा जिससे कैंसर के जोखिम को कम करेगा।

■ ऐसे लोग जिनको किडनी स्टोन की समस्या है उन्हें रोज नींबू पानी पीना चाहिए यह किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा यह किडनी स्टोन बनने से भी रोकेगा। इसके लिए गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़कर खाली पेट पीना चाहिए, आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*