ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम से निजात पाने के लिए इस तरह करें अजवाइन का उपयोग

अजवाइन सभी घरों में मिलने वाली एक तरह की औषधि होती है आमतौर पर यह रसोई के मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है इसमें बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचाने का काम करेगी।

ठंड का मौसम आ चुका है और इस मौसम में अक्सर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को सर्दी, जुकाम, खांसी की समस्या रहती है क्योंकि इस मौसम में लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है जिससे कि उनके शरीर में वायरस बहुत तेजी से लगता है और मौसमी बीमारियां खासी-सर्दी होती है मौसमी बीमारियों से आपको अजवाइन बचा सकता है अजवाइन का तासीर गर्म होता है इसलिए इसका ठंड में सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके अलावा पेट की समस्याओं को भी दूर करने के लिए अजवाइन बहुत लाभकारी होगा, लेकिन इसका सही तरह उपयोग करना आना चाहिए आइए जानते हैं ठंड में किस तरह अजवाइन का इस्तेमाल कर आप सर्दी खांसी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

अजवाइन और लहसुन की पोटली– अजवाइन की पोटली के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होगा, लेकिन यह बहुत फायदेमंद होता है इस उपाय को सभी लोग आजमा सकते हैं इसके लिए आप दो बड़े लहसुन की कली को लेकर एक चम्मच अजवाइन के साथ तवे में भूने, इसके बाद इसे एक मलमली कपड़े में डालकर एक पोटली बना लें। इस मिश्रण से आने वाले धुंए से आपकी नाक का बहना साइनस और कब आसानी से दूर होगा और खासी की समस्या भी दूर।

अजवाइन का काढ़ा– अजवाइन का काढ़ा आप अपने बच्चे और बुजुर्गों को पिला सकते हैं इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन, कुछ तुलसी के पत्ते, आधा चम्मच अदरक पाउडर, और लॉन्ग चार काली मिर्च आधा चम्मच हल्दी और आधा कप पानी में एक चम्मच गुड लेकर इसे उबाले। उबलने के बाद इसे छान लें और ठंडा होने तक इसे ऐसे ही छोड़ दे इस काढा का आप 3 दिन तक रोजाना सेवन करें। इससे आपको सीने में जकड़न, सर्दी और कफ से राहत मिलेगा ध्यान दें रात में काढा का सेवन करके सोने से ज्यादा फायदेमंद होगा।

अजवाइन और गुड़ का सेवन– कफ से छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन और गुड़ का सेवन कर सकते हैं इसके लिए अजवाइन और गुड़ को मिलाकर इसका पाउडर बना लें और रोजाना इसे एक चम्मच खाएं आपको बता दें कि इस मिश्रण को आप कम मात्रा में ही बनाए क्योंकि समय बीतने के साथ-साथ इस मिश्रण का स्वाद भी खत्म होने लगता है इस मिश्रण का नियमित सेवन ही करें क्योंकि अजवाइन और गुड़ दोनों का ही तासीर गर्म होता है और ज्यादा सेवन करने से आपकी पेट में समस्या पैदा कर सकता है।

अजवाइन की पोटली– अजवाइन की पोटली बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच अजवायन को लेकर तवे में भून ले, जब तक कि उसकी महक चली ना जाए। इसके बाद इसे एक मलमली कपड़े में रखकर एक पोटली या फिर एक पाउच बना ले और अपने सीने और गर्दन में रगड़े, ऐसा करने से अंदर का कफ और नाक बहना से छुटकारा मिलेगा।

अजवाइन का तेल– बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अजवाइन का स्वाद और खुशबू पसंद नहीं करते हैं उनके लिए अजवाइन का तेल से मालिश करना फायदेमंद हो सकता है इसके लिए मसाज करने वाले तेल में थोड़ा सा अजवाइन मिलाकर कुछ सेकंड के लिए गुनगुना गर्म कर ले इसे सीने और पीठ में लगाएं, ऐसा करने से आपको सर्दी जुकाम कफ और साइनस की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*