ठंड में रोज खाएं केले, त्वचा में होने वाली परेशानियां होंगी दूर और होंगे ये गजब के फायदे

यह तो हम सभी जानते हैं कि केला हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है केला के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो हम आपको अक्सर बताते ही हैं लेकिन आज हम आपको केले खाने से होने वाले त्वचा को लाभ के बारे में बताएंगे यहां आप जानेंगे कि कितने केले और किस समय केले खाने से आपकी सुंदरता को सबसे अधिक लाभ पहुंचता है केले में पोटेशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम बहुत मात्रा में पाया जाता है आपको बता दें। कि मैगनीज का सेवन आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करेगा। कोलेजन एक जरूरी प्रोटीन होता है जिसका उत्पादन त्वचा की कोशिकाओं खुद करती है इस प्रोटीन की मदद से आपकी त्वचा जमा और लचीली बनी रहेगी, यानी इसकी इलास्टिसिटी बनी रहती है इसलिए आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र प्रदूषण और तनाव के कारण होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स हावी नहीं हो पाती आइए जानते हैं केले खाने से किस तरह स्किन को फायदे पहुंचते हैं।

केला खाने से त्वचा को होंगे फायदे
● पोटेशियम आपके शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने का काम करता है इसलिए केला खाने से आपकी त्वचा की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और रक्त दोनों का प्रवाह सही बना रहेगा एक मध्यम आकार का केला में इतना पोटेशियम होता है कि आपके शरीर की रोज की जरूरत का 10% पूरा कर सके लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप 1 दिन में बहुत केले खाए, सिर्फ एक या दो केला ही खाना चाहिए।

● केले में पोटैशियम, मैग्निशियम पाया जाता है जो कि आपके चेहरे के सेल्स को रिपेयर करने का काम करेगा और चेहरे को मॉइश्चराइज रखेगा।

● केले में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को हील करने में मदद करेगा। इसलिए जब आप हर दिन केला खाएंगे तो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को अंदर से विटामिन सी का पोषण मिलता है इससे आपकी त्वचा जल्दी रिपेयर होगी।

स्किन पर इस तरह लगा सकते हैं आप केला का पैक
केला खाने के अलावा आप केला को अपनी स्किन पर पैक बनाकर लगा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले केला को अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और इसे अपनी चेहरे व गर्दन में लगाएं लगभग 30 मिनट लगाकर रखने के बाद आप इसे ठंडे पानी या गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे के डेड स्किन निकलेंगे और चेहरे में ग्लो आएगा। इसके अलावा यह आपका स्किन टोन एक समान करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*