डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं? तो लहसुन का इस तरह इस्तेमाल करें, हो जाएंगे डैंड्रफ गायब

बढ़ते हुए प्रदूषण और बिजी लाइफ स्टाइल में बहुत लोगों को डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है और सर्दियों में यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। डैंड्रफ ना आपकी शर्मिंदगी का कारण बन सकता है, बल्कि लंबे समय तक रहने से आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए डैंड्रफ की समस्या से निजात पाना बहुत जरूरी है ऐसे में आप बहुत से प्रोडक्ट्स जैसे शैंपू तरह-तरह के क्रीम का उपयोग करते हैं। जो कि आपके बालों को और ज्यादा डैमेज कर सकता है।

इस स्थिति में यदि आप लहसुन का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प होगा, लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल, और एंटीबैक्टीरियल, गुण होता है जो बालों को रूसी की समस्या से बचाता है इसके अलावा लहसुन में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कि बालों को बहुत से परेशानी जैसे झड़ना, टूटना, और रूखापन से बचाते हैं आइए जानते हैं किस तरह लहसुन को यूज़ करके आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं और डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं।

लहसुन और एलोवेरा- यह तो आप सभी जानते ही होंगे कि एलोवेरा बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसे लहसुन के साथ मिलाकर इसका मास्क बनाने से यह और भी फायदेमंद होता है इसका पैक बनाने के लिए, एलोवेरा में 2 चम्मच लहसुन का पेस्ट मिलाएं और इससे बालों और स्कैल्प पर हल्के हाथों से मालिश करें 10 से 20 मिनट तक बालों मे छोड़ दे और फिर से शैंपू से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपके डैंड्रफ गायब हो जाएंगे।

पका हुआ लहसुन- पका हुआ लहसुन को आप अपने भोजन में डालकर सेवन कर सकते है यह आपके शरीर में बैक्टीरिया को मारेगा जिससे कि बालों में रुसी नहीं होगा इसके अलावा भी पका हुआ लहसुन खाने से स्वास्थ्य को फायदे होंगे।

शहद और लहसुन- 3 चम्मच लहसुन के पेस्ट में दो चम्मच शहद मिलाएं, इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 7 से 12 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को शैंपू से धो ले, यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

सेब का सिरका और लहसुन- दो चम्मच सेब के सिरके में एक चम्मच लहसुन का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं 10 मिनट तक मालिश करने के बाद इसे शैंपू से धो लें। लहसुन के साथ सेब का सिरका लगाने से यह निश्चित रूप से बालों में रूसी को रोकता है। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड रुसी पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*