दुबलेपन से लेकर मेमोरी पावर बढ़ाने में मददगार है सूखा नारियल, ऐसे करे इस्तेमाल

नारियल एक उपयोगी फल के रूप में जाना जाता है नारियल हर तरह से मनुष्यों के उपयोग में आता है जैसे कच्चा नारियल सूखा नारियल नारियल का पानी आदि। लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं सूखे नारियल के बारे में सूखे नारियल के भी अनगिनत फायदे हैं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। ज्यादातर घरों में सूखे नारियल का इस्तेमाल स्वीट डिश बनाने, आइसक्रीम, खीर बनाने के लिए किया जाता है। इसमें न्यूट्रीशन की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह बहुत तरीकों से हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है

नारियल में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और बहुत से पोषक तत्व होते हैं नारियल में पीना लिक कंपाउंड होता है इसमें गैलिक एसिड कैसे एसिड सैलिसिलिक एसिड होता है यह आपकी सेल्स के डैमेज को रोकता है सूखा नारियल धमनियों में ब्लॉक बनने से रोकता है जिससे हार्ड ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है।

तो चलिए आज हम आपको सूखे नारियल के कुछ अमेजिंग और इंटरेस्टिंग फायदे बताते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

1.प्रेगनेंसी में फायदा– नारियल में विटामिन ई भी होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है नारियल में मौजूद फैटी एसिड शिशु के उचित विकास और उसके विधि में मदद करते हैं नारियल में मौजूद फ्लोरिक एसिड तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और गर्भावस्था के दौरान जोड़ों के दर्द को भी रोकता है इसलिए एक हेल्थी बच्चा पाने के लिए और गर्भावस्था से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए आपको गर्भावस्था के दौरान सूखे नारियल का सेवन करना चाहिए।

2.मेमोरी करता है स्ट्रांग– सूखे नारियल में कॉपर होता है जो दिमाग को तेज करने और याददाश्त को मजबूत बनाने का काम करता है यह ऐसे इन जॉइंट पैदा करता है जो न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ाता है बच्चों को इसका नियमित सेवन कराना चाहिए।

3.दुबलेपन से छुटकारा– सूखे नारियल के सेवन से शरीर ताकतवर बनता है दुबलापन दूर करने के लिए एक बड़े ग्लास दूध में 5 से 6 मखाने 4-5 काजू 4-5 बादाम दो चम्मच सुखा नारियल का पाउडर 2-3 छुहारे को उबालकर पीने ऐसा लगातार एक सप्ताह करने से असर दिखने लगेगा और दुबलेपन की परेशानी दूर होगी।

4.आयरन की कमी दूर करने के लिए– यदि आप भी बहुत लंबे समय से खून की कमी से परेशान है और आपकी शरीर में आयरन की कमी की समस्या है जो आमतौर पर महिलाओं को होती है तो सूखा नारियल आपके लिए कारगर साबित हो सकता है सूखा नारियल में आयरन बहुत प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसका लगातार सेवन करने से आयरन की कमी पूर्ण होती है यही कारण है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को नारियल से बनी मिठाई गया खिलाई जाती है जिससे उन्हें खून की कमी पूरी होती है।

5.जोड़ों के दर्द से राहत– सूखे नारियल में प्रोटीन और कई विटामिन के अलावा आयरन कैल्शियम मैग्नीज मौजूद होता है यह सभी पोषक तत्व को हनी घुटने और सभी प्रकार के जॉइंट के दर्द को ठीक करने में बहुत मदद करते हैं जॉइंट के आसपास मौजूद टिश्यूज की शक्ति बढ़ाते हैं जिससे दर्द अकड़न की समस्या कम होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*