धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये चीजें, मिलेगा माँ लक्ष्मी और कुबेर का आशीर्वाद

पूरे वर्ष में धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए सबसे शुभ माना जाता है। धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है इस दिन हर व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार कुछ ना कुछ अवश्य खरीदता है। ज्यादातर लोग इस दिन बर्तन खरीदते हैं, कुछ लोग इस दिन कपड़े भी खरीदते हैं, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक चीज, गाड़ियां, घर, जमीन भी खरीदने का रिवाज है इस वर्ष धनतेरस 2 नवंबर को मनाया जाएगा।

इस दिन देवताओं के वैद्य और औषधि के देवता धन्वंतरि की जयंती भी है इस दिन धन्वंतरि जी की पूजा की जाती है धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में इसी वजह से कुछ चीजों को खरीदना बहुत ही शुभ होता है। हर बार धनतेरस में आप कई वस्तुएं खरीदते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सी वस्तु है शुभ और अशुभ होती है आज हम आपको बता रहे हैं कि आप को धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए और किन वस्तुओं को नहीं।

मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति
धनतेरस के दिन यदि आप कुछ खरीदना ही चाहते हैं तो मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति को अवश्य ही खरीदें। धनतेरस के दिन इन मूर्तियों को खरीदने से आपके लिए सौभाग्य सुखदायी और शुद्धता प्राप्त होती है मां लक्ष्मी की धन वर्षा करती हुई मूर्ति दिवाली के दिन पूजा के लिए बहुत ही उपयुक्त मानी जाती है।

चांदी-पीतल-सोना खरीदें
धनतेरस के दिन चांदी के सिक्के आभूषण पीतल की थालियां पीतल से बनी वस्तुओं को खरीदने से बहुत ही शुभ होता है। यह सब वस्तुएं मां लक्ष्मी को अति प्रिय है इसलिए यह खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा आपको प्राप्त होती है

महालक्ष्मी यंत्र और कुबेर यंत्र
ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि की कृपा पाने के लिए कुबेर यंत्र और महा लक्ष्मी यंत्र अवश्य खरीदना चाहिए ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने जीवन में सुख समृद्धि और वैभव आता है।

धनिया के बीज
आपने सुना होगा कि धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बहुत ही शुभ होता है ऐसे में यदि आप धन्य के बीच भी खरीदते हैं और इससे गणेश और महालक्ष्मी की पूजा करते हैं तो यह आपको बहुत शुभ फल देता है।

झाड़ू
यदि आप धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदते हैं तो यह बहुत शुभ फल देता है इस दिन झाड़ू खरीद कर सबसे पहले अनाज के भंडार में झाड़ू लगाना चाहिए ऐसा करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

कौड़िया
पुराने समय में कौड़ियों का विशेष महत्व था उसे पैसे के स्थान पर उपयोग किया जाता था धनतेरस के दिन कौड़िया खरीदना और उन कौडीयो को दिवाली के दिन पूजा में शामिल करके मां लक्ष्मी को अर्पित करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*