पपीते का रोजाना सेवन करने से मिलते है ये कमाल के फायदे

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको आसानी से कहीं भी मिल जाता है यह आराम से घर पर भी इसके पेड़ को लगाया जा सकता है यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट फल होता है। पोषण से भरपूर पपीता बहुत सी बीमारियों को दूर करने में हमारी बहुत मदद करता है। पाचन या भूख ना लगने की समस्या से जूझ रहे लोगों को पपीते का रोजाना सेवन करना चाहिए पक्का या कच्चा दोनों ही पपीते में बहुत से फायदे होते हैं।।

पपीते में पाए जाने वाला औषधीय गुण
पपीता एक ऐसा फल है जो पोषण से भरपूर होता है इसके बहुत से औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण पपीता खाना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम,कैरोटीन, फाइबर,पोटेशियम,कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट हो ते हैं पपीते में कुछ मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं। एक छोटे पपीते में लगभग 60 कैलोरीज होती हैं इस तरह पपीते के अनेकों फायदे हैं।

पपीते के फायदे
गुड हार्ड के लिए है फायदेमंद
पपीते में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट,फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में बहुत मदद करता है जिससे हमारा दिल दुरुस्त रहता है ।

वजन कंट्रोल करने के लिए
यदि आपका वजन कम करना चाहते हैं तो मीडियम साइज का पपीता आपको सेवन करना चाहिए इसमें 120 कैलोरीज होती है और साथ ही इसमें विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम भी होता है ये एंजाइम पाचन में सहायता कर के आपका काम और आसान कर देते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में
पपीते में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट प्रोटीन विटामिन ए और विटामिन ई भी होते हैं। यह सभी हमारे शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में हमारी बहुत मदद करते हैं और यह हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव
पपीते में लाइकोपीन, कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन आदि तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में हमारी बहुत मदद करते हैं।

आंखों की सेहत सुधारें
पपीते में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे यह नीली रोशनी से आंखों को बचाव करता है यह रेटिना की रक्षा करता है और मोतियाबिंद के खिलाफ भी लड़ता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*