बढ़ती गर्मी में हो रहा है पेट दर्द और बदन दर्द तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें दूर

अप्रैल का महीना आ गया है। ऐसे में अब गर्मी बहुत ज्यादा ही तेज हो जाएंगी लूबी चलने लगेगा और इतनी तेज गर्मी और लू की वजह से हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां भी देखने को मिलेंगी भागदौड़ भरी जिंदगी के वजह से हम में अपने कामकाज में इतनी देर में में भी आना जाना पड़ता है। ऐसे में दर्द के सीजन में बहुत ही परेशान है देखने को मिलती है और यदि बात की जाए पेट संबंधी परेशानिया गर्मियों में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। जरा सा भी खाने में लापरवाही करना है, भारी खाना खाना, ऑइली मसालेदार तीखा खाना खाने की वजह से पेट संबंधी परेशानियां तुरंत जकड़ लेती है। पेट में गैस बनना बदलनी है ना ब्लोटिंग होना जैसी परेशानियां बार-बार इंसानों में देखने को मिलती है एसिडिटी की समस्या भी हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। इस स्थिति में हम में से कई लोग मार्केट में बहुत से दवाइयां और तरह तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं उसका सेवन कर लेते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि बिना डॉक्टर के परामर्श के आप इतनी प्रकार की दवाइयों कोल्ड्रिंक का सेवन करेंगे तुझे आपको कहीं ना कहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है इसलिए अगर आप पेट दर्द की परेशानी का इलाज करना चाहते हैं और आसानी से घर में ही ठीक करना चाहते हैं तो यह आप कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों को भी अपना सकते हैं ऐसे में आपको आज या कल में हम कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे जिसे आप गर्मियों में अपने पेट के परेशानियों को दूर करने में उपयोग कर सकते हैं।

पेट संबंधी परेशानी को करता है दूर आजमाएं यह आयुर्वेदिक नुस्खा

पुदीने पत्ते का करे सेवन
यदि आपके पेट में परेशानी उत्पन्न हो गई है। पेट दर्द जलन जैसी समस्या हो रही है तब पुदीने की पत्ती का सेवन कर सकते पुदीने के पत्ते पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए बहुत कारगर आयुर्वेद में भी इसे बहुत ज्यादा गुणकारी माना गया है आप इसके लिए एक प्याले में पुदीने के पत्ते को डालकर पानी में अच्छी तरह से उबाले अब इस पानी को ठंडा करके इसका सेवन करें जो आपके पेट के भारीपन को आसानी से दूर कर देगा।

करे नींबू पानी का सेवन
गर्मियों के मौसम में नींबू पानी का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है
यह आपकी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा होता है विटामिन सी की मात्रा विन्यू पानी में अत्यधिक होती जो पेट संबंधी परेशानियों को दूर कर देती 77 आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भी बहुत कारगर होती है।

अनार के दाने का करे सेवन
पेट दर्द यदि आपको बहुत बढ़ रहा है और पेट की परेशानियां भी बहुत बार बार हो रही है तो आपको अनार का भी सेवन करना चाहिए इसका सेवन आप काले नमक के साथ यदि करते तो यह पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर कर देता है।

करें मेथी दाने का इस्तेमाल
पेट में दर्द हो रहा है या फिर पेट संबंधी अनेक प्रकार की परेशानी हो रही है तो इसके लिए मेथी दाने का आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना गया है आयुर्वेद के अनुसार मेथी दाने का इस्तेमाल करके आपको बहुत फायदा मिल सकता है इसके लिए आप मेथी दाने को अच्छी तरह से भून लें और इसे पीसकर पाउडर बना लें अब इसे गर्म पानी के साथ लेले ऐसा करने से पेट दर्द बदहजमी से छुटकारा मिल सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*