सोने से पहले कमरे में जला दे ये पत्ते, अनिंद्रा-डायबिटीज समेत ये समस्या हो जाएगी दूर

हमारे किचन और रसोई घर में ही ऐसे बहुत से पदार्थ मौजूद हैं जो आयुर्वेदिक दृष्टि से बहुत बहुत महत्वपूर्ण रखते हैं। यह कई बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। आज यदि बात की जाए मसालों की तो यह विभिन्न प्रकार के मसाले तो और सीधे गुण से भरपूर होते ही हैं ऐसे ही एक पत्ता है तेजपत्ता जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में बहुत ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होने की वजह से इसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। ऐसे में यदि बात की जाए हरे पत्तों का इस्तेमाल की तो इसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है यह पत्ते से खाने का जाएका तो बढ़ाता ही हैं। यह साथ में जो पोषक तत्व भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होते अगर हम बात करें तेज पत्ते के फायदे के तो इसमें एंटीबैक्टीरियल, anti-inflammatory के गुण मौजूद होने की वजह से यह बहुत फायदेमंद है। सदियों से इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जा रहा है। तेजपत्ता, लॉरेल प्लांट से आता है जो कि एक सदाबहार झाड़ी है। इस जड़ी बूटी की पत्तियों और तेल को औषधीय बनाने के लिए बहुत उपयोग किया जाता है साथ ही साथ यह और भी दोषों को वास्तु दोषों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

बहुत से ऐसे रिसर्च हुए हैं जिसके अनुसार बताया जाता है कि तेज पत्ते का डायबिटीज कैंसर पेट की समस्याओं दर्द और कई तरह की बीमारियों के लिए उपयोग किया जा सकता है। कई ऐसे रिसर्च ओं में इस बात का दावा किया गया कि तेज पत्ते से बनी चाय को घर जाना पिया जाए तो यह कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करती है। यह भी माना जाता है कि इसे खाने के अलावा जलाने और इसकी सुगंध लेने से भी विभिन्न प्रकार की बीमारियां ठीक हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप रोजाना अपने कमरे में रात को सोने से पहले तेज पत्ते के कुछ पत्तों को जला लेंगे तो आज विभिन्न प्रकार की समस्या और बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं रोजाना तेजपत्ता चला कर सोने के फायदे—

तनाव चिंता को करता है दूर
आपको हम बता देना चाहते हैं कि तेज पत्ते में ऐसे तत्व हैं जिससे कि यदि आप रोज रात को सोने से पहले इसका धुआं अपने चारों ओर कर लेंगे तो यह आपको तनाव और इस प्रेस से राहत दिलाने में मदद करेगा तेज पत्ते में लिनालूल होता है। यह यौगिक चिंता का इलाज करने के लिए बहुत जरूरी है सिर्फ 10 मिनट तक तेज पत्ते को सुघने से आपको तुरंत बेहतर महसूस होने लग जाता है यह दिमाग को शांत करने के भी काम करता है।

जिन लोगों को नहीं आती नींद
उनके लिए फायदेमंद जिन लोगों को अनिंद्रा की शिकायत है उन लोगों को भी यह नुस्खा आजमाना ही चाहिए इसे अनिद्रा की बीमारी कहा जाता है ऐसे में अनिद्रा से निपटने के लिए आपके मस्तिष्क का शांत और चिंता रहित होना अत्यंत आवश्यक है इसलिए आप सोने से पहले अपने कमरे में चारों तरफ तेज पत्ते को जलाकर इसका दुआ कर ले या फिर पानी में तेज पट्टा डाल कर सोने से पहले इसे पीले या आप को अन इंदिरा की से छुटकारा दिलाएगा।

डायबिटीज के इलाज के लिए भी है फायदेमंद
जो लोग डायबिटीज के पेशेंट है जो इस समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें भी तेज पत्ते का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से भी इनका शुगर लेवल कम हो जाता है और आपके दिल की सेहत में भी सुधार होता है आपको हम बता दें कि यह एंटी ऑक्सीडेंट का बेहतर स्त्रोत है और इंसुलिन उत्पाद में भी बहुत मदद करता है इसलिए टाइप 2 डायबिटीज से निपटने के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

हार्ट को रखता है स्वस्थ
तेजपत्ते को जलाकर रोज रात को सोने से इसका धुआ करना हार्ट को अच्छा रखने के लिए बहुत कारगर है। तेज पत्ते में रेट इन और कैसी कैसी जैसे योग्य पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सहायक होते हैं जय यौगिक दिल की दीवारों को मजबूत कर के हृदय संबंधी समस्याओं को शरीर से दूर करते हैं और खराब कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी यह काम करने में बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*