बार-बार हो रही पेट में गैस बनने की समस्या तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो हालत और भी हो जाएगी खराब!

आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से पेट में गैस बनने की समस्या एक आम समस्या हो गई है हर उम्र के व्यक्ति को गैस की समस्या का सामना आए दिन करना ही पड़ता है। आमतौर पर फेसबुक में ही ज्यादा देखने को मिलती है यह समस्या और इसका कारण माना जाता है कि बढ़ती उम्र की वजह से यह समस्या आती है। पाचन तंत्र धीमी गति से काम करने लगता है साथ ही कम उम्र के लोगों के पेट में गड़बड़ी के चलते गैस की समस्या होती है। इसके अलावा पेट में गैस बनने की समस्या के अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि अत्यधिक भोजन करने की वजह से बहुत समय तक भूखा रहने की वजह से तीखा चटपटा मसालेदार खाना खाने की वजह से बाहर का ऑइली फूड खाने की वजह से भी पेट की समस्या आम हो गई है लेकिन कई बार यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है। किसी ने और सिर में भी दर्द होना शुरू हो जाता है कई बार तो यह समस्या उल्टी तक ले आती है यह समस्या बहुत आम है लेकिन कभी-कभी यह बहुत मुसीबत का कारण भी बन जाती है क्योंकि छोटी-छोटी परेशानियों की वजह से ही बड़ी बीमारियां बढ़ती है।

इन कारणों से बनता है पेट में गैस
आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से पेट में गैस बनने की समस्या का कारण बहुत सी वजह हो सकती हैं ऐसे में कुछ कारण है जिसकी वजह से हमेशा पेट में गैस की समस्या होती है जैसे कि–
●मसालेदार भोजन का सेवन करना।
●जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेना।
●बहुत समय तक खाली पेट भूखा रहना।
●तीखा चटपटा भोजन करना।
●ऑयली खाना खाना।
●बाहर के रेस्टोरेंट का खाना खाना।
●असमय गलत चीजों का सेवन करना।

पेट में जब बनने लगे गैस तो उसका लक्षण ऐसे समझें
आपने आमतौर पर देखा होगा कि जब पेट में गैस बनने लगती है तो पेट में दर्द होने लगता है लेकिन इसके अलावा भी कई लक्षण होते हैं जो कि आपको गैस बनने की समस्या की और संकेत करते हैं जैसे कि उल्टी महसूस होना जी मतलाना, पेट में हल्का हल्का दर्द होना, पेट में ऐठन महसूस होना, पूरा दिन आलस महसूस होना, फुला फुला पेट महसूस होना, पेट भारी-भारी लगना सीने में दर्द होना सिर में दर्द होना यह सब कारण हो सकते हैं।

यदि इन चीजों का सेवन करते हैं तो इन्हीं की वजह से होती है पेट में गैस बनने की समस्या जल्दी ही छोड़ दे इनका सेवन

भूलकर भी ना करे कटहल का सेवन
कटहल की सब्जी खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होती है लेकिन आपको बता दें कि कटहल को वेजिटेरियन लोग नॉन वेज भी मानते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि कटहल की सब्जी बनने के बाद बहुत ही स्वादिष्ट होती है लेकिन जिन लोगों को गैस बनने की समस्या होती है उन्हें कटहल की सब्जी खाने से बचना चाहिए क्योंकि कटहल बाद ही प्रकृति का माना जाता है यानी शरीर में गैस बनने की प्रक्रिया को उत्तेजित करता है।

अत्यधिक चाय का सेवन ना करें
अत्यधिक चाय का सेवन बार बार करने से भी गैस संबंधित परेशानियां उठती है बिना कुछ खाए खाली पेट बार-बार चाय अगर का यदि सेवन आप करते हैं तो यह भी आपको गैस संबंधी परेशानियां उत्पन्न करती हैं।

राजमा और छोले का सेवन भी ना करें
वैसे तो राजमा और छोले का सेवन हम बहुत पसंद करते हैं खासकर की छोले को तो घरों में बहुत पसंद किया जाता है लेकिन आपको हम बता दें कि छोले छोले का सेवन उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जिन्हें गैस संबंधी परेशानियां रहती हैं क्योंकि पाचन तंत्र को धीरे कर देती है और कब्ज की समस्या उत्पन्न करती है।

अरबी का सेवन करने से बचे
अरबी का भी सेवन गैस संबंधी परेशानी वाले लोगों को नहीं करनी चाहिए अरबी की प्रकृति वायु वर्धक होती है इसलिए जिन लोगों के पेट में ज्यादा गैस बनती है उन्हें अरबी की सब्जी कम खाने चाहिए आप अजवाइन का सेवन भी जरूर करें इससे आपको पेट में गैस कम बनेगी और पेट में दर्द भी नहीं होगा।

फूल गोभी और शिमला मिर्च का सेवन भी ना करें
गैस की समस्या का मुख्य कारण फूल गोभी शिमला मिर्च की सब्जी भी हो सकती है इसलिए जिन लोगों को यह समस्या रहती है उनके लिए इनका सेवन करना नुकसानदायक होता है या पेट में गैस बन्ना बढ़ाता है जिससे यह समस्या बहुत बढ़ जाती है।

इन घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं दूर होगी गैस बनने की समस्या
हींग
पेट में यदि आपके बार-बार गैस बनने की समस्या हो रही है तो आपके लिए हींग बहुत लाभकारी हो गया, हींग सेवन गैस और एसिडिटी पर काबू करने में बहुत मदद करता है। एक गिलास पानी में हींग मिलाकर पी लेने से गैस और एसिडिटी की सारी समस्या दूर हो जाती है।

नींबू
नींबू का रस भी गैस और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है एक चम्मच नींबू का रस में थोड़ा सा काला नमक मिला है और उसे पीले इससे आपकी गैस संबंधी परेशानियां दूर होगी।

जीरा
जीरा आपको पेट संबंधित सारी परेशानियों से निजात दिलाता है जब आपको गैस बनने की समस्या उत्पन्न हो तो जीरे का सेवन आपको बहुत मदद करेगा चुटकी भर भुना जीरा काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर पीने से गैस की समस्या आम तौर पर नहीं उभरती और इससे आपको आराम मिलेगा।

वाक
जिन्हें भीगे संबंधी परेशानियां रहती है उन्हें सुबह शाम जरूर एक घंटा वॉक करना चाहिए इससे क्या परेशानी काफी हद तक ठीक हो जाएगी पानी का सेवन जिन लोगों को पेट संबंधी परेशानियों और जैसा मुझे परेशानी रहती है उन लोगों को अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*