हेयर फॉल, डेंड्रफ और बालों की अन्य समस्याओं के लिए फायदेमंद है अंडा, ऐसे करें इस्तेमाल

अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा होता है यह तो हम सभी जानते डॉक्टर भी रोजाना एक या दो अंडे का सेवन करने को कहते हैं क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है यह विभिन्न प्रकार की कमजोरी और बीमारियों को हमसे दूर करने के लिए बहुत कारगर है यह ते हुए अंडे के सेवन के फायदे लेकिन आपको हम बता दें कि अंडे हमारे बालों के लिए भी बहुत अच्छे हैं। इसका इस्तेमाल करके आप बालों की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से हम अपने शरीर पर और बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। जिसके परिणाम स्वरूप या बहुत ज्यादा खत्म होते चले जाते हैं और यह दिन प्रतिदिन खराब होते ही चले जाते हैं ऐसे में हम पर ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं और ब्यूटी पार्लर भी जाने लगते हैं और अपने बालों पर अलग-अलग तरह के हेयर ट्रीटमेंट कराने लगते हैं जो कुछ समय के लिए हमारे बालों को अच्छा तो करते हैं लेकिन धीरे-धीरे वह हमारे बालों को पूरी तरह से खराब करते चले जाते हैं। ऐसे चीजों में हम अपने घरेलू नुस्खा को आजमाना भूल जाते हैं ऐसे में यदि आप अपने बालों में अंडों का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके बालों को नेचुरल तरीके से अच्छा करने में बहुत कारगर है बालों में आप अंडे की जर्दी और सफेद वाले भाग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे आपके बाल कम जुड़ेंगे और दो मुहे बाल भी पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे अगर बात की जाए अंडे में मिलने वाले पोषक तत्व की तो अंडे में प्रोटीन ए, विटामिन ए, विटामिन ई, फॉलेट, कैलशियम, पोटैशियम, मैग्निशियम और सेलेनियम पाया जाता है। यह सभी तत्व बालों को मजबूत रखने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है या बालों की मजबूती को बनाने के साथ-साथ यह आपके बालों को लंबा करने के लिए भी बहुत अच्छा है अंडे में पाए जाने वाला फॉलिक एसिड होता है जो बालों को झड़ने से और सफेद होने से रोकता है और उन्हें चमकदार बनाने में भी मदद करता है साथ ही आपके बालों को टूटने से और कमजोर होने से भी रोकता है। इसलिए आप अपने बालों पर अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इससे लेकिन आपको अंडे का इस्तेमाल करने का सही तरीका प्राप्त होना चाहिए।

इन तरीकों से कर सकते हैं आप बालों में अंडे का इस्तेमाल

अंडे का इस्तेमाल
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए इस तरह करें आपको हम बता देना चाहते हैं कि लंबे बाल और घना बाल होना सभी का एक सपना होता है और इसके लिए आप तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते लेकिन आप अंडे का कुछ अलग तरीके से इस्तेमाल करके भी काले घने बालों को प्राप्त कर सकते हैं अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन बालों को डैमेज होने से रोकता है और उनके बाल जो इनके डैमेज हो गए हैं उन लोगों के लिए भी यह डैमेज को ठीक करने का काम करता है साथ ही साथ बालों को घना और लंबा बनाने के लिए भी बहुत कारगर है बालों पर हेयर मास्क लगाकर आप अपने बालों को घना बना सकते हैं और बस आपको इससे बनाने का सही तरीका प्राप्त होना चाहिए।

इस तरह बनाए हेयर मास्क
अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको दो अंडे लेना है अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और लैवंडर ऑयल भी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लेना जब भी अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तब आपको इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाकर 20 मिनट रखें ध्यान देना इसके बाद अपने बालों पर शैंपू कर लें इससे आपके बाल शाइनिंग हो जाएंगे और लंबे घने भी हो जाएंगे।

अंडे का इस्तेमाल करें
बालों को झड़ने से बचाने के लिए इस तरह आजादी आप अपने झड़ते बालों से बहुत ज्यादा परेशान है तो आपको जरूरी है कि अपने बालों को झड़ने से रोकने नहीं तो यह बहुत ज्यादा ही खत्म होते चले जाएंगे जड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हो अंडे का इस तरह से इस्तेमाल करने से आपके झड़ते बाल पर रुक जाएंगे पूरी तरह से इस तरह बनाएं हेयर मास्क बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप अंडे का हेयर मास्क बना सकते हैं इसके लिए आप एक अंडे की जर्दी अभी सफेद भाग को एक बाउल में ले ले इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छी तरह से मिल जाए तो आप अपने हाथों की मदद से अच्छी तरह से लगाएं और 10 मिनट बाद इसे वैसे ही रहने दें और फिर से शैंपू से बात कर ले।

बालों को चमकदार बनाने के लिए इस तरह का इस्तेमाल
यदि आप चाहते कि आपके बाल बाल चमकदार हो आपके बालों से रूखापन दूर हो और आपके बाल टूटने रुक जाए तो इसके लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें बहुत से ऐसे प्रोटीन होते हैं जो आपके बालों को चमकदार और अच्छे बनाने में बहुत मदद करते हैं बस आपको इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए इसके लिए आप एक हेयर मास्क इस तरह बना सकते हैं एक अंडे और सफेद भाग ले ले इसमें जैतून का तेल और एक चम्मच शहद का चित्र से मिलकर के एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा दे लगाने के बाद 20 मिनट तक उसे लगे रहेंगे उसके बाद इसे माइल्ड शैंपू से वापस कर लें ऐसा करने से आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

डैंड्रफ कम करने के लिए इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल
यदि आप अपने बाल के डैंड्रफ से परेशान हैं जिसकी वजह से आपके बाल झड़ रहे हैं कमजोर हो रहे हैं तो इसके लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं क्या आपके बालों से डैंड्रफ को पूरी तरह से खत्म कर देगा बस आपको इसके लिए हर वक्त तैयार करना है आप इस तरह हेयर मास्क तो बना सकते हैं कंडा एक ले लें इसमें एक चम्मच शहद और बेकिंग सोडा को एक बाउल में अच्छी तरह से मिक्स करके एक मिश्रण बना ले अब इसके बाद इसे अच्छी तरह से स्काइप पर लगाए फिर से लगा कर अच्छी तरह से मसाज भी करें और इस से आधे घंटे तक लगे रहेंगे इसके बाद शेम्पू से वॉश कर ले।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*