बालों की समस्या जैसे टूटना,झड़ना और डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे इस्तेमाल करे करी पत्ता

दुनिया भर में बहुत सी जड़ी बूटी और प्राकृतिक संसाधन मौजूद है जिसका इस्तेमाल हम वर्षों से कर रहे हैं लेकिन इसके कई गुणों से अनजान हैं इन्हीं प्राकृतिक संसाधनों में से एक है करी पत्ता। हालांकि इसका उपयोग हम खाने करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की यह करी पत्ता आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है इसमें प्रोटीन, विटामिन, और beta-carotene, जैसे पोषक तत्व बहुत मात्रा में पाए जाते हैं जिससे कि आप अपने बालों को लंबा, मोटा और मजबूत बना सकते हैं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और anti-diabetic, एंटीहिस्टामिनिक और एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण भी पाए जाते हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि करी पत्ता आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है बालों की लंबाई बढ़ानी हो या धना करना हो आप करी पत्ता का तरह तरह से इस्तेमाल करके मनचाहे बाल पा सकते हैं आइए जानते हैं करी पत्ता का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों के ग्रोथ के लिए– यदि आप अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो करी पत्ता का इस तरह इस्तेमाल कीजिए, आंवला और मेथी के बीज बालों के लिए चमत्कारी हो सकता है इन दोनों का हेयर ऑयल मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले दो बड़े चम्मच मेथी का बीज ले और उसे पिस ले 10-15 करी पत्ते मेथी पाउडर और 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर इन तीनों को अच्छे से मीलाए और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पानी मिलाएं, इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 30 मिनट रखे बाद में इसे शैंपू से अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे कि यह आपके बालों में छूटना नहीं चाहिए नहीं तो इसका असर उल्टा भी पड़ सकता है।

सफेद बालों के रोकथाम के लिए– यदि आप सफेद बालों से परेशान है तो इस उपाय को करने से आपके बालों में रंग वापस आ जाएगा। सबसे पहले एक चम्मच करी पत्ते का तेल और आधा चम्मच नारियल तेल को आपस में मिला दे। फिर इस मिश्रण को बालों पर लगाकर लगभग 15 मिनट तक मसाज करें मसाज करने के लगभग आधा घंटा बाद इसे शैंपू से धो लें।

डैंड्रफ से बचने के लिए– करी पत्ता में एंटीफंगल गुण होता है जो कि आपको बालों को डैंड्रफ और रूखेपन से बचाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका, एक चम्मच करी पत्ता का तेल और कपूर के तेल की बूंद को मिलाएं, फिर इस मिश्रण को हल्के-हल्के हाथों से बालों में लगाएं इसके बाद शैंपू से धो लें। महीने में दो बार इसका उपयोग करने से आपके बालों की रूसी गायब हो जाएंगे

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*