ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज इस तरह से करे गिलोय का सेवन

गिलोय एक प्रकार की बेल है जो आमतौर पर जंगली झाड़ियों में पाई जाती है प्राचीन काल से गिलोय का एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है इसके चमत्कारी फायदे देखकर लोग इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने लगे हैं अपने घरों में भी गिलोय की बेल लगाने लगे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की गिलोय की पहचान करना बहुत आसान है इन के पत्तों का आकर पान के पत्तों जैसा होता है इसका रंग गाढ़ा हरा होता है आयुर्वेद के अनुसार गिलोय की पत्तियां, जड़े और तना तीनों ही भाग सेहत के लिए बहुत गुणकारी होते हैं लेकिन बीमारियों के इलाज में सबसे ज्यादा गिलोय के तनीय डंठल का उपयोग किया जाता है।

गिलोय में बहुत अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं साथ ही साथ इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं। गिलोय में ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरा मेरी एवं तीनों स्पोरिक एसिड मौजूद होता है साथ ही साथ इसमें आयरन फास्फोरस जिंक कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा होती है।

डायबिटीज में गिलोय के फायदे
डायबिटीज से आजकल सभी परेशान है विशेषज्ञों के अनुसार गिलोय हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट की तरह काम करती है और टाइप टू डायबिटीज को नियंत्रित रखने में असरदार भूमिका निभाती है। गिलोय ब्लड शुगर के बढ़ते स्तर को कम करती है। इंसुलिन का स्त्राव बढ़ाने और इन्सुलिन रेजिस्टेंस का काम करती है। इस तरह से गिलोय डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी औषधि है। रोज सुबह गिलोय का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है।

आज के समय में अधिकांश लोगों को गिलोय के फायदे तो पता है लेकिन उन्हें गिलय का सेवन करना नहीं आता तो चलिए जानते हैं कि गिलोय का सेवन

गिलोय का जूस
गिलोय के तनु और पत्तियों का जूस बनाकर आप उसे स्टोर करके भी रख सकते हैं आप चाहे तो उसमें टमाटर नेम आंवला भी मिलाकर सुबह खाली पेट इस का जूस पी सकते हैं इससे डायबिटीज के मरीजों को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

गिलोय का पाउडर
गिलोय का उपयोग आप पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं गिलोय के तनु और डंठल और पत्तों का पाउडर बनाकर या फिर मार्केट में गिलोय पाउडर मिलता है उसका भी आप उपयोग कर सकते हैं सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच गिलोय पाउडर मिलाकर इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

गिलोय का काढ़ा
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में गिलोय का काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है इसके लिए गिलोय के तने को पानी में उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए तब तक उसे उबालें इसके बाद ठंडा होने पर काढ़े का सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*