महिलाओं में हमेशा होती है कमर दर्द की परेशानी, जाने इसे दूर करने का घरेलू उपाय

महिलाओं में सबसे ज्यादा यह परेशानी देखी जाती है। कमर दर्द की परेशानी यह समस्या महिला में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से यह समस्या आजकल आम हो गई है लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो बाहर जाकर भी काम करती है और घर पर भी काम करती है। उसके अलावा इस भागदौड़ की वजह से उनके पूरे शरीर में खिंचाव आने लग जाता है। जिसकी वजह से उनके कमर में सबसे ज्यादा दर्द देखने को मिलता है। ऐसे में कई बार कमर पर अगर झटका लग जाएगा, मांसपेशियों में खिंचाव आने लग लग जाए नस में खिंचाव आने लगे तो उन्हें कमर दर्द बहुत ज्यादा सहना पड़ जाता है और यह परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि आप चैन से बैठ भी नहीं सकते और इसके लिए हम डॉक्टर के पास जाना पसंद करते हैं लेकिन उनके उपचार से भी कई बार यह दर्द बिल्कुल भी ठीक नहीं हो पाता या फिर दवाइयों को जब तक आपने सेवन करते हैं तब तक यह समस्या ठीक रहती है। इसके बाद यह समस्या फिर से उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में इसके अलावा यदि आप कुछ घरेलू आसान उपायों को करेंगे तो यह आपके कमर दर्द को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है तो आज ही शादी करने हम आपको बताने वाले हैं कि कमर दर्द को किस तरह आप घर पर आसान उपायों से ठीक कर सकते हैं।

जड़ से खत्म करता है कमर दर्द की समस्या अपनाएं ये उपाय

करें रोज योगा
कमर दर्द की परेशानी महिलाओं में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है ऐसे में आप कुछ व्यायाम और योगा से अपने कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। बस आपको रोजाना नियमित तौर पर योगा को करना चाहिए।

करें हल्दी वाले दूध का सेवन
आप कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते तो आपको अपने एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर हो जिसका सेवन करना चाहिए हल्दी में बहुत से औषधि गुण मौजूद होते जो कमर दे से आपको राहत दिलाने के लिए बहुत कारगर हैं।

कैल्शियम से भरपूर पदार्थों का करे सेवन
आप यदि छुटकारा पाना चाहते हैं कमर दर्द से तो आप कैल्शियम से भरपूर पदार्थों का सेवन करें ऐसे पदार्थों को अपने रोज के आहार में शामिल करें जिसमें कैल्शियम की बहुत अधिक मात्रा मौजूद हों।

करें अदरक का सेवन
कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी के साथ अदरक का भी सेवन कर सकते हैं यह भी आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा। अदरक में दर्द को कम करने वाले बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं इसलिए कमर दर्द को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर है।

मेथी के दाने और सरसों का तेल का करें इस्तेमाल
सरसों के तेल और मेथी के दाने से भी आप अपने कमर के दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं यह बहुत पुराना और घरेलू उपचार है सरसों के तेल को गुनगुना करके से मेथी के दाने को डालकर उस तेल से अपने कमर के अच्छे तेल से मालिश करें ऐसा करके आप का दर्द ठीक हो जाएगा।

करें सिकाई
गर्म या ठंडी किसी भी प्रकार की सिकाई करना आपके कमर दर्द से आपको राहत दिला सकता है दर्द अगर एक-दो दिन पुराना है तो ठंडी बर्फ की सिकाई करने पर राहत मिलेगी वहीं यदि दर्द थोड़ा ज्यादा ही पुराना है तो आप को गर्म शिकायत करने की बहुत ज्यादा जरूरत है।

स्टरेच
स्ट्रेच कम से कम 30 सेकंड तक इसे होल्ड करके रखें। ऐसा करने से भी आपके मांसपेशियों में खिंचाव को आप दूर कर सकते हैं इसके लिए आप खड़े होकर अपने पंजों को छुए या बैठकर अपने पास दोनों तरफ फैला ले और फिर से जमीन को छुआ ऐसा करने से कमर देता आपको कुछ दिन आराम मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*