मोटापा कम करने के लिए पिये नींबू-गुड़ का पानी, जाने बनाने का तरीका

फिट और हेल्दी बॉडी के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ अच्छी डाइट बहुत जरूरी होता है अगर आप तीन टाइम अच्छा भोजन करके संतुष्ट है तो मोटापा कम करने के लिए इतना पर्याप्त नहीं होता। इसके अलावा भी अगर आप जिम या नुस्खा करने के बावजूद रिजल्ट से खुश नहीं है तो आपको एक बार नींबू और गुड़ का पानी पीना चाहिए इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चर्बी को कम करते हैं। जिससे आपका वजन कम होता है। नींबू में एसिडिक पदार्थ पाए जाते हैं जो कि शरीर की कैलोरीज बर्न करने में मदद करता है और यह पाचन में भी मदद करता है आइए जानते हैं नींबू और गुड़ को एक साथ मिलाकर पीने के तरीका।

ऐसे बनाएं नीबू और गुड़ का ड्रिंक
नींबू और गुड़ का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गुनगुना कीजिए उसके बाद उसमें कुछ बूंद नींबू का रस डालें। इसके बाद गुड़ का टुकड़ा लेकर गुनगुने पानी में डाल दे। इन दोनों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिलाकर पी ले।

गुड और नींबू का रस पीने का सही समय
नींबू और गुड दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसका इस्तेमाल काफी पहले से लोग करते आ रहे हैं लेकिन नींबू और गुड़ का एक साथ सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है वजन घटाने के लिए रोजाना खाली पेट सुबह गुड और नींबू का पानी पिए। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीना भी डाल सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें कि इस में गुड़ की मात्रा कम होना चाहिए, जिससे पानी का स्वाद अधिक मीठा ना हो। इसे गर्मियों के मौसम में ना पिए, यह केवल सर्दियों के लिए हैं क्योंकि गुड़ का तासीर गर्म होता है तो यह गर्मियों में आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

नींबू कैसे हैं फायदेमंद
नींबू में विटामिन सी बहुत मात्रा में होती है नींबू का रस शरीर को हाइड्रेट करने का काम करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है रिसर्च के अनुसार नींबू में पाए जाने वाला पॉलिफिनॉल्स एंटी ऑक्सीडेंट वजन को नियंत्रित करने में बहुत कारगर है पॉलीफेनॉल एलडीएल केलोस्ट्रोल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जबकि नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*