सेहत

यदि अचानक से उठने लगे सीने में दर्द तो तुरंत आजमाएं इन आसान घरेलू उपचारों को, तुरंत मिलेगा दर्द से राहत

आजकल हम जी आधुनिक जीवन जी रहे हैं। ऐसे में हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे बहुत सी समस्याएं हैं जो अचानक उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसे में देखा जाए तो एक बार बार सीने में दर्द होने की समस्या भी देखी जाती हैं। सीने में तेज या हल्का दर्द होने पर हमें हमेशा लगने लगता है इस दर्द को देखकर हमें लगने लगता है कि यह आर्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या तो नहीं और हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं वैसे तो यह पूरी तरह से सच है कि हार्ट अटैक आने पर सीने में दर्द होता है लेकिन यह बात सच नहीं है कि हर बार जीने में यदि आप के दर्द हो रही है तो यह हार्ड अटैक की हो सीने में दर्द होना एक प्रकार की समस्या है। यह बेचैनी के वजह से होती है जो कि जो भी व्यक्ति की गर्दन और पेट के ऊपर वाले हिस्से के बीच महसूस होती है या बेचैनी असहनीय पीड़ा या जलन जैसी कई रूपों में देख सकते हैं। साथ ही पीड़ित व्यक्ति को तेज और असहनीय दर्द से लेकर हल्के दर तक का अनुभव हो सकता है। यह दर्द गर्दन वाले हिस्से के जबड़े तक और फिर दोनों बांहों तक जाता है अगर किसी व्यक्ति को काफी समय तक सीने में दर्द रहता है तो लोगों को दिल का दौरा पढ़ने का डर अधिक होने लग जाता है। ऐसे में यदि आपके भी सीने में अचानक दर्द उत्पन्न होने लगा है तो आपको कुछ आसान उपायों को सबसे पहले ट्राई कर लेना चाहिए। इसके बाद ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए यह घरेलू आसान नुस्खे आपको सीने में दर्द की परेशानियों से निजात दिला सकते हैं।

करे लहसुन का सेवन
लहसुन का सेवन करना सीने के दर्द के लिए एक आसान और घरेलू उपचार है सीने के दर्द से राहत पाने के लाभ एक गिलास दूध के साथ लॉन्ग या फिर पीसा हुआ लहसुन ले सकते हैं। लहसुन धमकियों और हृदय रोगों को रोकने के लिए बहुत मददगार है। अगर आप लहसुन कर रस नहीं पी सकते हैं तो आप रोज लहसुन के तीन से चार टुकड़े भी चला सकते हैं।

हल्दी का सेवन
हल्दी में बहुत अधिक तत्व मौजूद होते जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और यह तत्व सीने में दर्द है छाती में हुए दर्द के लक्षणों को कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है शादी के इस दर्द को कम करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ी सी हल्दी के साथ गर्म दूध का सेवन कर ले आपको बहुत फायदा मिलेगा।

कूल पैक
कई बार सीने में दर्द की परेशानी मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से होने लगती है ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गोल्ड पैक से कोई देर तक दिखाई भी कर सकते हैं इससे आपको तुरंत ही आराम मिलने लगेगा।

पिया घर में नींबू पानी
यदि आपके सीने में दर्द है तो इसका कारण हो सकता है कि आपके पेट संबंधी परेशानियां कई बार पेट में गैस होने की वजह से भी सीने में दर्द होने लगता है ऐसे में हल्के गर्म पानी में नींबू डालकर इसका सेवन करें।

करें सेवन बदाम के दूध का
अगर आप को सीने में दर्द की परेशानी उठ रही है तो आपको बदाम का दूध पी लेना चाहिए यह आप के दर्द को दूर कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker