अपने शरीर के स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए करें ये घरेलू उपचार

स्ट्रेच मार्क एक ऐसी समस्या है जो कई बार मोटापे की वजह से होती है। जब किसी का शरीर बहुत ज्यादा मोटा होता है। शरीर में अचानक आए बदलाव और स्क्रीन में आए खिंचाव की वजह से त्वचा पर बहुत से निशान उभर आते हैं जिन्हें स्ट्रेच मार्क्स आ जाता है। यह गर्भवती महिलाओं में भी सबसे ज्यादा देखने को मिलता है यह सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों की भी समस्या है। उसका मुख्य कारण वजन का बढ़ना या घटना होता है। सबसे पहले से बैगनी रंग के नसों की तरह दिखाई देते है,, फिर यह धीरे-धीरे मोटी और सुनहरे रंगों में बदलते हुए चले जाते हैं हालांकि देखा जाए तो स्ट्रेच मार्क्स कोई नुकसान की बात नहीं है लेकिन यह देखने में थोड़ा अच्छा नहीं लगता जिसकी वजह से लोग इसे बिल्कुल भी पसंद नहीं करते और से छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन इससे छुटकारा पाना बहुत आसान नहीं होता है। ऐसे में हम मार्केट में अवेलेबल बहुत से तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट से यह समस्या और बढ़ने लग जाती है लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ घरेलू और आसान उपायों के सहारे आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को नेचुरल तरीके से ठीक कर सकते हैं।

इन घरेलू उपचार से करदे स्ट्रेच मार्क्स को दूर

करें एलोवेरा से इस तरह उपचार
एलोवेरा का उपयोग करके भी अब अपने स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकता है एलोवेरा आपकी स्किन को होने वाले नुकसान की मरम्मत के लिए काफी प्रभावी होता है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो कि इस तरह के मार्क्स को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसे आप प्रभावित एरिया पर लगाएं और उसे 10 मिनट तक लगा रहने दो अभी से पानी से धो लें ऐसा कुछ दिन करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे।

नारियल या बदाम का तेल
नारियल या बदाम दोनों के तेल का इस्तेमाल करके आप अपने स्ट्रेच मार्क्स छुटकारा पा सकते हैं यह दोनों तेल आपकी स्किन से स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए बहुत कारगर है साथ ही साथ यह स्कीम को हाइड्रेट भी रखते हैं इसके लिए इन दोनों तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर आपको प्रभावित क्षेत्र पर लगाना है ऐसा करने से यह स्ट्रेच मार्क्स को कुछ दिनों में खत्म कर देगा।

खीरा नींबू का रस
स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकते हैं नींबू के रस में मौजूद नेचुरल एसिड निशान को कम करने के लिए बहुत कारगर है और यदि आप खीरे को भी से मिलाएंगे तो खीरे के रास्ते भी आपकी स्क्रीन को फ्रेश रखने में बहुत मदद करेगी इसलिए आपने बुक करा तो खीरे के रस के बराबर मात्रा लेकर प्रभावित एरिया पर लगाएं और 10 मिनट तक उसे रहे थे फिर से गुनगुने पानी से धो लें आपके स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*