सेहत

यदि आपको भी आता है जरूरत से ज्यादा पसीना, तो आयुर्वेद के अनुसार आजमाएं इन नुस्खों को

जैसे कि गर्मियों का मौसम आ गया है। अब हर व्यक्ति को पसीने की समस्या रहेगी लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें जरूरत से ज्यादा पसीना आने लगते हैं। सिर्फ गर्मियों के मौसम में नहीं हमें ठंड और बारिश के मौसम में भी बहुत ज्यादा पसीना आने लगते हैं। तब यह चिंता का विषय बन जाता है। पसीना आना एक आम समस्या ही है लेकिन बहुत अत्यधिक मात्रा में पसीना जब आने लग जाए तो यह आपके लिए कुछ अलग बातों का संकेत देते हैं। ऐसे में हमें इन्हें समझना बहुत जरूरी है। ऐसे में देखा जाए तो जब हम कोई शारीरिक गतिविधि करते, एक्सरसाइज करते हैं, भाग दौड़ करते है, मेहनत वाला काम करते है, कुछ भारी सामान उठाते हैं, तो हमारे शरीर से सामान्य तौर पर पसीने आते हैं और यह शरीर के तापमान कम करने के लिए बहुत जरूरी होता है। साथ ही पसीना आना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग को अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा पसीना आता है, बहुत ज्यादा पसीना आता है तो इसके पीछे कई और भी कारण हो सकते हैं तो आपको इन बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए तो आज कल में हम आपको बताएंगे कि आप ज्यादा पसीने आते हैं तो यह कहीं किसी बीमारी का संकेत नहीं दे रही तो चलिए जानते हैं आयुर्वेदिक दृष्टि से क्या है इसके कारण और उसके उपाय।

आखिर क्यों आता है जरूरत से ज्यादा पसीना जाने कारण
आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर के अनुसार जरूरत से ज्यादा पसीना यदि आपको आता है तो इसके पीछे कुछ बीमारियां भी कारण हो सकती है आपको जरूर इन सब चीजों का पता करना ही चाहिए। आपको हम बता दें कि आप किसी रोग से भी ग्रसित हो सकते हैं जैसे कि पीनियल या थायराइड, डायबिटीज, मेलिटसमोनोपॉज, बुखार, एंग्जाइटी और हृदय रोग लेकिन कई बार आपको बिना किसी रोग के भी बहुत ज्यादा पसीना यदि आने लग जाए ऐसे में आपको कुछ कुछ डॉक्टरों से संपर्क कर लेना चाहिए। जब पसीने की ग्रंथियों को ट्रिगर करने वाली नसे अत्यधिक सक्रिय हो जाती है। कई दवाइयों के सेवन से भी शरीर में गर्मी आने लगती जिसे बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है। इसके अलावा अत्यधिक पसीना आने पर उसके पीछे का मुख्य कारण यह भी होता है कि शायद आपके शरीर में पित्त का मात्रा बढ़ने लग जाए और यह भी आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार कौन से उपचार है फायदेमंद बहुत ज्यादा पसीने आने में

करें धनिया के पानी का इस्तेमाल
आप धनिये के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करना होगा, तभी आपकी गंभीर समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप धनिया के बीज को ले और उसे पीसकर पाउडर बना लें। फिर एक बर्तन में थोड़ा पानी ले और उसमें देने के बीच का पाउडर को डाल दें इसे रात भर ऐसे ही भिगोकर छोड़ दें और फिर सुबह इस पानी को सुबह खाली पेट भी है ऐसा करने से आपको इस परेशानी से आराम मिलेगा।

नहाने के लिए इस प्रकार बनाये पानी
आपको यदि बहुत ज्यादा पसीना आता तो आपको कुछ खास तरह के पानी से नहाना चाहिए। आपको हम बता दें कि इस पानी के लिए आपको–
■20 ग्राम नानपारादी चूर्ण का उपयोग करना चाहिए।
■इससे आप 20 ग्राम और पानी में 15 से 20 मिनट तक अच्छी तरह से उबा ले।
■अब इसे छान लें और शरीर को धोने के लिए सादे पानी की जगह पर इसका इस्तेमाल करें आप नहाने के पानी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आहार में करें यह बदलाव
पांच आहार में बदलाव करें ज्यादा मसा दाल मसालेदार खट्टी फूड का सेवन करने से आपको बचना चाहिए गर्म तासीर वाले फूड को भी आपको कम मात्रा में खाना चाहिए। साथ ही साथ आठ दस किशमिश को रोज रात को भिगोकर सुबह के पानी का और किशमिश का सेवन आपको जरूर करना चाहिए कड़वा और कसैला फूड को डाइट में आपको शामिल करना चाहिए।

करे बॉडी स्क्रब
यदि आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आपको अपने शरीर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए नहीं तो यह भी बहुत सी बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में आप अपने इस बॉडी को अच्छी तरह से स्क्रब करें साथ ही साथ नहाते वक्त भी अच्छे साबुन का इस्तेमाल करें जिससे आपके शरीर की सारी बैठी जो खत्म खराब बैटरी खत्म हो।

करें खसखस वाले पानी का इस्तेमाल
खसखस वाले पानी का इस्तेमाल करके भी आप ही समस्याे से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको 2 लीटर पानी में एक चम्मच खसखस की जड़ों को 20 मिनट तक अच्छी तरह से उबालना है। इसके बाद आपको इन पानी को छान लेना है और एक बोतल या फिर किसी बर्तन में अच्छी तरह से इस स्टोर कर लेना है। पूरे दिन सादे पानी की जगह पर आप खर्च कर साले पानी का इस्तेमाल करें इससे आपको आने को लाभ प्राप्त होगा।

करे बॉडी पेस्ट का इस्तेमाल
बॉडी पेस्ट कभी इस्तेमाल आप अब इस समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। बॉडी पेस्ट बनाने के लिए आप गुलाब जल में अनंतमूल की जड़ ले,,, चंदन, आंवला और खसखस का पाउडर भी मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करके एक टेस्ट आप को तैयार कर ले अब अपने शरीर पर इस पैक को अच्छी तरह से लगाना है और 15 से 20 मिनट बाद इसे आप जाकर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप चंदन का भी एक पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने शरीर के हिस्सों पर लगा सकते है जीने पसीना ज्यादा निकलता है ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker