यदि आप है बहुत ज्यादा कमजोर और दुबले पते और बढ़ाना चाहते हैं अपना वजन, तो मखाने का ऐसे करें सेवन

हमारे किचन में बहुत से ऐसे ड्राई फ्रूट्स मौजूद है जो पोषक तत्व से बहुत भरपूर होते हैं रोजाना ड्राई फ्रूट का सेवन करना अनेक तरह के फायदे पहुंचाता है, वैसे तो अनेक तरह के ड्राई फ्रूट्स मौजूद होते हैं और सबका अपना-अपना फायदा होता है ऐसे में मखाना हमारे सेहत के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है यदि आप इसे सुबह खाली पेट खाएंगे तो यह कई तरह के स्वास्थ संबंधी बहुत सैलाब आपको देगा आप इसे सुबह हल्के रोसट करके मुट्ठी भर खाएंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा आपको बता दें कि मखाने में कैल्शियम मैग्नीशियम का प्रोटीन की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यह gluten-free भी होता है ऐसे में यह आपके कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में भी कारगर है फैट और सोडियम की मात्रा को भी कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है। मखाने में कैलशियम, मैग्निशियम, प्रोटीन, आयरन की मात्रा बहुत होती है साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं और बहुत से विटामिन मिनरल्स भी इसमें मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं ऐसे में आप मखाने का सेवन अपनी कम शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं यदि आप बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं और आपका वजन बहुत ज्यादा कम है तो आपको मखाने का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए। आप अलग अलग तरह से मखाने का सेवन कर सकते हैं इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अलग-अलग तरीकों से मखाने का सेवन अपने दुबलेपन और वजन कम को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

मखाने में मौजूद होते हैं यह सभी पोषक तत्व
खाना हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है या वजन को तेजी से बढ़ाने में बहुत कारगर साबित होता है आपको बता देना चाहते हैं कि मखाना प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा भरपूर मात्रा में होती है सौ ग्राम मखाने में करीब 370 कैलोरी 14 ग्राम प्रोटीन 76 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 14 ग्राम फाइबर मौजूद होता है जो आपकी शरीर की कमजोरियों को दूर करके आप को तंदुरुस्त और फिट रखने में बहुत ज्यादा मदद करता है।

इन तरीकों से करें मखाने का सेवन मिलेंगे अनेक फायदे

खाए रोस्टेड मखाने
आप मखाने का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं या अनेक तरफ से आपको लाभ पहुंचाएगा आपको बता दें कि मखाने को यदि आप रोस्ट करके इसका सेवन करेंगे तो यह बहुत ही फायदेमंद होगा आप इस करो तो करने के लिए आप इसमें भी कभी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आप को बहुत फायदा पहुंचाएगा भुने हुए मकानों में प्रोटीन फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होती है साथ ही कैलोरी भी बढ़ जाती है इस तरह आपके लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।

बनाएं मखाने की खीर
आप खाने का सेवन मखाने की खीर बनाकर भी कर सकते हैं आपको बता दें कि मखाने की खीर बनाना बहुत ज्यादा आसान है इसके लिए बस आपको एक पैन में दूध डालना है अब इसमें मखाने और 4:00 पर बजाओ और किशमिश भी डालना है इसमें थोड़ी सी चीनी भी आप मिला सकते हैं और धीरे-धीरे आप इसे उबलने दें ऐसा करके आप मखाने की खीर का सेवन कर सकते हैं।

दूध के साथ करें मखाने का सेवन
मखाने का सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते हैं मखाना और दूध दोनों ही प्रोटीन का बहुत अच्छा दोस्त होता है अगर मखाना और दूध का सेवन एक साथ किया जाए तो इससे वजन बढ़ने में बहुत ज्यादा मदद मिल जाती है इसलिए यदि आप मखाने को दूध में उबालकर इसका सेवन करेंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

अन्य मेवो के साथ मिलाकर खाएं मखाना
मखाने को आप सूखा ही खा सकते हैं लेकिन आप यदि इसे अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो यह आपके और भी ज्यादा फायदेमंद होगा सभी के अपने अलग-अलग पोषक तत्व मौजूद होते हैं और मखाने के साथ अन्य सूखे मेवे को मिलाकर खाने से या आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है आप इसे काजू बादाम किशमिश नारियल के साथ मिलाकर खा सकते हैं क्या आप के वजन को तेजी से बढ़ाने में बहुत मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*