अगर आप है बहुत दुबले-पतले और बढ़ाना चाहते है अपना वजन, तो ऐसे करे खजूर का सेवन

आजकल की सबसे बड़ी समस्या है, मोटापा और वजन बढ़ने की समस्या लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने कमजोरी और दुबले पतले शरीर की वजह से परेशान है, जो लोग चाहते हैं कि उनका वजन थोड़ा बड़े हर कोई चाहता है कि उसकी पर्सनालिटी अट्रैक्टिव और अच्छी लगे इसके लिए हम तरह-तरह के जतन उपाय करते हैं। ऐसे में यदि दुबला पतला शरीर और कमजोर शरीर होगा तो यह हमारे कॉन्फिडेंस को तो कम करता ही है साथ ही साथ हमारे पर्सनालिटी आलू को भी इफेक्ट करता है। इसके साथ-साथ हमें बहुत जगह शर्मिंदा भी होना पड़ता है हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी बॉडी फिट फाइन और अट्रैक्टिव नजर आए लेकिन यह हो नहीं पाता है और ऐसे में व्यक्ति वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के चीजों का सेवन करता है कुछ लोग डॉक्टर के पास जाते तो कोई हेल्थ एक्सपर्ट्स के पास जाते हैं तो कोई जिम जाते हैं। ऐसे में हम सप्लीमेंट का यूज करने लगते हैं और तरह-तरह के बॉडीबिल्डिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बहुत गलत है। यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही साथ किडनी की परेशानी पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न कर सकता है इसलिए कभी भी ऐसा करने से पहले आपको सोचना चाहिए और इन सब चीजों को करने से पहले आपको कुछ प्राकृतिक तरीके से अपने वजन को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में हमारे आसपास के कुछ ऐसी चीज मौजूद है जिन्हें यदि हम आएंगे तो यह हमारे वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगा तो आज हम बात करने जा रहे हैं खजूर के बारे में खजूर एक ऐसा पदार्थ है जो खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है लेकिन यदि आप इसका नियमित तौर पर सही तरीके से सेवन करेंगे तुझे आपके वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करेगा।

इस प्रकार करें सेवन
खजूर का खजूर वैसे तो स्वादिष्ट होता है और सभी को बहुत पसंद होता है लेकिन यह सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा नहीं इससे बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत अच्छा है खजूर में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमारे वजन को बढ़ाने के लिए कार्य करें। इसमें हेल्दी सेट कैलोरी कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन का की अधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही पोटेशियम, डाइटरी, फाइबर, कैल्शियम, आयरन भी बहुत अधिक मात्रा में होता है साथ ही साथ विटामिन बी सिक्स और मैग्नीशियम भी होता है। ऐसे में हमारे वजन को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है तो जो लोग भी वजन बढ़ाना चाहते हैं वह रोजाना खजूर का सेवन कर सकते हैं।

इस तरह करें खजूर का सेवन
खजूर का सेवन करें दूध के साथ रोजाना यदि आप खजूर का सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए दूध एक बहुत अच्छा विकल्प है। आप यदि वजन तेजी से बढ़ाना चाहते तो आप को दूध के साथ खजूर का सेवन रोज नियमित तौर पर करना चाहिए तो आपको बहुत फायदा होगा इसके लिए एक गिलास दूध में आप दो-तीन थरूर को उबालने देव अच्छी तरह से उबालने के बाद दूध को छानकर पीने रात को सोने से पहले दूध का सेवन यदि आप करते हैं तो यह आपको बहुत एनर्जी देगा साथ ही साथ ताकत भी देगा और आपके वजन को बढ़ाने के लिए भी बहुत मदद करेगा।

बना सकते हैं खजूर का हलवा
जी हां खजूर का हलवा बनाकर भी आप को जोर का सेवन कर सकते हैं इस का हाल बा बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है बस आपको इसके बनाने का सही तरीका पता होना चाहिए इसके लाभ को सौ ग्राम खजूर में 288 कैलोरी की मात्रा होती है यह जान लेना चाहिए यह एक हाई कैलोरी फूड है जो आप के वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है साथिया प्रोटीन और प्रैक्टिस का भी अच्छा सोर्स है मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

इस तरह बनाया खजूर का हलवा
■खजूर का हलवा बनाने के लिए आपको एक पैन में दूध को अच्छी तरह से धर्म कर लेना है।
■ इसके बाद आपको खजूर के सारे बीज निकालकर उसे अलग कर लेना है और से इसे अच्छी तरह से दूध में डालकर उबालने दूसरे पैन में घी डालकर काजू फ्राई करना है।
■जब खजूर और दूध का मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा तो आपको काजू में चीनी मिला देना।
■ जब किनारे से चिकनाई छोड़ दे और इलायची पाउडर डाल दे इस तरह तैयार हो जाएगा।

भिगोकर खाये खजूर
खजूर को आप भी खो कर भी इसका सेवन कर सकते हैं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको खजूर का सेवन भी को कर करना चाहिए इसके साथ-साथ आप बदाम किसमिस एंड जी को भी भिगोकर खा सकते हैं इसके लिए आपको रात को सोने से पहले गिलास पानी में 4-5 खजूर को भिगोकर रख देना है और सुबह तक सेवन करना है यह आपकी खून की कमी को भी दूर करने में मदद करेगा साथ ही साथ हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में बहुत कारगर है।

खजूर और मावा के लड्डू
खजुरा मावा दोनों ही सेहत के लिए बहुत लाभदायक के साथ जाते हैं वजन बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद साथ ही साथ इसमें विटामिन मिनरल्स भी बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है ऐसे में ड्राई फ्रूट का सेवन करना आप तो वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है खजुरा मावा के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज निकाल लेना है और इसे बारीक पीस लें नारियल काजू बदाम को अच्छी तरह से इसे मिक्स कर लें इसके बाद एक पैन ले इसमें भी डाल देते हुए नारियल काजू बदाम डाले इसके बाद खजूर भी डाल ले अब दूसरे पैर में आटे को अच्छी तरह से ब्राउन होने तक भून लें इस सामग्री को एक बाल से निकाल ले अपने हाथों पर भी लगा छोटे-छोटे लड्डू बनाए इस तरह आपका लड्डू बनकर तैयार हो जाएगा। यह लड्डू आपके बदन को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है रोजाना इसका सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*