अगर आपको है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, तो रोज सुबह ऐसे करें लौकी के जूस का सेवन

आजकल की जीवन शैली में लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखी जा रही है और यह सब मैसेज सबसे आम समस्याओं में से एक थे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को हार्ट संबंधी परेशानियां होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। साथ ही साथ हार्ड अटैक का भी खतरा उन्हें सबसे ज्यादा से ज्यादा होता है ऐसे में बाप को बचाओ बहुत जरूरी होता है आज के समय में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना ज्यादा लाभकारी बताया जा रहा है। लोग बीमारियों से बचने और उसके प्रभाव को कम करने के लिए यह काफी सहायक साबित होता है। लौकी में भी इन्हीं में से एक है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है साथ में दूसरे स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करने के लिए बहुत कारगर है। अगर आपको हाइपरटेंशन की समस्या भी है तो और आप इस से कंट्रोल नहीं तो या तो या आपके बड़े बड़े टाइम बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

लौकी को आयुर्वेदिक दृष्टि से भी बहुत अहम माना गया है
इसमें बहुत से ऐसे एंटी ऑक्सीजन फाइबर विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है एक्सपर्ट भी इस बात को बताते हैं कि यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी अच्छा है इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें रोज सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है लौकी का जूस
आयुर्वेदिक में ऐसा माना जाता है कि लौकी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है ऐसे में हरी सब्जियों में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत कम पाई जाती है साथ ही इसमें फाइबर एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन सी की भी बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है इसके अलावा लौकी में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती जिसके कारण क्या डीपी के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है।

इस प्रकार करें लौकी के जूस का सेवन
लौकी का जूस बनाने के लिए आप आसानी से घर पर ही से प्यार कर सकते हैं बाजार में लौकी आने की घिया बहुत आसानी से उपलब्ध तक जूस बनाने के लिए इसे आप अच्छी तरह से छीन ले फिर धनिया के साथ बाकी को मिक्स करके जरा ऐड कर लें फिर इसमें एक चम्मच हल्दी एक चम्मच काला नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं गिलास में निकाल कर ठंडा ठंडा इसका सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*