शरीर मे खुजली की वजह से हो गया है दाने या घाव, तो जाने इसके उपचार के घरेलू उपाय

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पूरे शरीर की त्वचा स्वस्थ साफ-सुथरी और दाग रहित हो। स्किन में किसी भी प्रकार की परेशानी हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। ऐसे में एक परेशानी देखी जाए तो खुजली की परेशानियां। खुजली की परेशानी सामान्य हो तो अच्छा है लेकिन यह परेशानी अगर बढ़ने लगती है तो इंसान को बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। खुजली की वजह से हमें तनाव महसूस होने लगता है और हमें चैन भी नहीं पड़ता और आराम भी नहीं पड़ता है, बेचैनी सी होने लगती है। खुजली हर जगह हमें शर्मिंदा करने के लिए भी कारगर है और इसकी वजह से हमें दाने और दाग धब्बे होने लग जाते हैं और जब यह बढ़ जाता है तो इसके संक्रमण की वजह से शरीर पर फोड़े फुंसी जैसी समस्याएं और पडने लग जाती है। कई बार दर्द, जलन व खुजली भी बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाती है। फोड़े फुंसी त्वचा पर गांठ की तरह होता है जो कि पिंपल जैसा दिखाई देने लगता है और यह एक बैक्टीरियल इनफेक्शन का रूप ले लेता है ऐसे में इसे ठीक करना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन कई बार डॉक्टर का इलाज कराने के बाद भी यह सब ठीक नहीं हो पाते। इसके लिए यदि आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा लेंगे तो इससे आपको जरूर आराम मिल जाएगा। इसलिए आज राज्य कल में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे। जिससे आप खुजली वाले दानों को दूर कर सकते हैं और आपको जरूर ही इसे आराम मिलेगा।

इन घरेलू उपायों से पाये खुजली वाले दानों से छुटकारा

करें हल्दी से यह उपाय
हल्दी में बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद हैं जो हमारे लिए बहुत अच्छा इसमें anti-inflammatory, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल के गुण मौजूद है इसलिए यह स्कीम में बैक्टीरियल इनफेक्शन को ज्यादा दिन तक टिकने नहीं देते हैं। ऐसे में फोड़े फुंसी के उपचार के लिए यह बहुत अच्छा है इसके लिए आपको एक से डेढ़ चम्मच हल्दी का पाउडर लेना है और उसमें पानी या दूध मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लेना और इसे अब संक्रमित जगह पर लगाना है और उसे कुछ देर तक लगे रहने देना फिर आप को साफ पानी से धो लेना है ऐसा करने से कुछ दिनों में आपको खुजली से आराम मिलने लगेगा।

नारियल का तेल
नारियल का तेल का इस्तेमाल करके भी आप खुजली से राहत पा सकते नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल और anti-inflammatory के गुण मौजूद होते हैं जो फोड़े फुंसी को से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत जरूरी है इससे आप दिन में दो से तीन बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाए ऐसा आप कुछ दिन तक करेंगे तो आपको फोड़े फुंसी और खुजली से आराम मिल जाएगा।

करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल
जी हां आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं खुजली वाले दानों की परेशानी को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल बहुत लाभकारी है। इसमें इस्तेमाल करने के लिए दोनों के साथ-साथ खुजली की परेशानी भी दूर होगी इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बोतल में पानी आपको भरना है, अब इसमें टी टी की कुछ बूंदे मिक्स कर लें इसके बाद इसे बिस्तर पर स्प्रे करें नियमित रूप से टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से एलर्जी वाली परेशानियां भी ठीक हो जाती है।

करें नीम का इस्तेमाल
नीम भी हमारे स्क्रीन के लिए बहुत अच्छा है इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक के गुण मौजूद होते हैं यह सकीन में इंफेक्शन को ज्यादा देर तक रहने नहीं देता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की खुजली के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींम से युक्त तेल का इस्तेमाल करते नीम का साबुन या फिर नीम के क्रीम या नीम से बने अलग-अलग प्रोडक्ट कभी आप इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके स्किन पर एलर्जी खुजली को चेक करने के लिए बहुत कारगर है।

करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
बेकिंग सोडा के साथ नमक मिलाकर आपको एक मिश्रण तैयार कर लेना है और अभी से फोड़े फुंसी और खुजली वाले जगह पर लगाना है और ऐसा आपको करके 20 मिनट रख देना है फिर इस पेस्ट को हटाने के लिए ठंडे पानी से उसे धो लें। ऐसा करने से यह आपके फोड़े फुंसी और खुजली को ठीक करने के लिए बहुत मदद करेगा बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक ओर एंटीबैक्टीरियल के कारण यह संक्रमण से आप को बचाने के लिए बहुत कारगर है।

करें तुलसी का इस्तेमाल
तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है इसलिए इसमें औषधि गुण भरपूर मात्रा में होता है ऐसे में खुजली और फोड़े फुंसी वाली जगह पर आप इसकी पत्तियों को पीसकर लेप लगाएंगे तो यह आपके खुजली और फोड़े फुंसी को दूर करने के लिए बहुत मदद करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*