सेहत

यदि होता रहता है रोजाना आपके घुटनों में बहुत दर्द तो करे ये योगासन, मिलेगा राहत

घुटनों में और जोड़ों में दर्द की समस्या आजकल आम समस्या हो गई है। भागदौड़ वाली जिंदगी के वजह से यह सब समस्या आम देखी जाती है। ऐसे में कई बार यह समस्या बहुत तेज दर्द के साथ शुरू हो जाती है। अच्छे खान-पान के साथ योग का भी आपको ध्यान इसमें रखना अति आवश्यक होता है तभी आपको घुटनों के दर्द से राहत मिल जाएगी। शरीर में कमजोरी होना हड्डियों में कैल्शियम की कमजोरी होने की वजह से भी आपके घुटनों में दर्द की समस्या देखी जाती है आजकल तो यह समझ से सिर्फ बड़े बूढ़ों में नहीं छोटे से छोटे बच्चों से लेकर कम उम्र के लोगों में भी बहुत देखी जा सकती है। कई बार इस सब दर्द का कारण पहले हुई कोई चोट एक्सीडेंट होती है जिसकी वजह से यह सब समस्याएं देखने को मिलती है अचानक चोट लगना अत्यधिक प्रभाव वाली गतिविधियां बहुत अधिक शरीर का वजन होना प्रभावित पोषण मांसपेशियों के लचीलापन की कमी और चिकित्सा स्थिति घुटने के दर्द के पीछे का मुख्य कारण हो सकती है ऐसे में योगासन के सहारे आप इन सब तकलीफों को दूर कर सकते हैं योगासन पैर की ताकत को बढ़ाने और घुटने को मजबूत करने के लिए बहुत लाभकारी है यार रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर और अपनी कमजोर मांसपेशियों को मजबूत कर के समग्र मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करती है ऐसे में आप कुछ आसान और सरल योगासन का उपयोग करके अपने घुटनों के दर्द से निजात पा सकते हैं तो आज सर्जिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं—-

इन योगासनों को करने से मिलता है घुटनों के दर्द से पूरा आराम
योगासन एक ऐसी पद्धति है जिसके सहारे आप बड़ी से बड़ी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं यह बहुत आसान और प्रभावित करने वाला चीज है योगासन करने से आपके मन को शांति मिलने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी दूर होती है ऐसे में घुटने के दर्द से आराम पाने के लिए भी आप कुछ योगासन का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

करें ताड़ासन
जी हां ताड़ासन करने से भी आपके घुटनों के दर्द से आपको आराम मिल सकता है ताड़ासन योग मुद्रा ऊंचाई बढ़ाने और आपके शरीर को पैरों से बाहों तक स्ट्रैचिंग के लिए प्रभावी है। 30 सेकंड से 1 मिनट तक मुद्रा में रहे आसानी से,, सांस ने 5 रन का इसका अभ्यारण आपको रोजाना करने से शुरुआती टाइम में सिर्फ और सिर्फ 5 रन का ही आप अभ्यास करें शुरुआती लोगों के लिए संतुलन बनाए रखना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अभ्यास के साथ-साथ आप से या आसानी से और सरलता से बनने लगेगा।

करें त्रिकोणासन
त्रिकोणासन के सहारे भी अपने घुटनों और जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते हैं। त्रिकोणासन पेट कमर जाऊंगा और पीठ की चर्बी को जलाने के लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में जिन लोगों में मोटापा सबसे ज्यादा देखने को मिलता है और उनका वजन कम नहीं होता है। ऐसे लोगों को भी त्रिकोणासन का करना ही चाहिए 30 सेकेंड से 1 मिनट तक मुद्रा में रहे आसानी से सांस ले पात्रों का अभ्यास जरूर करें शुरुआती लोगों के लिए संतुलन बनाए रखना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन धीरे-धीरे आपको यह आसानी से बनने लगेगा।

करें उत्तानासन
पैरों और घुटनों के दर्द निजात पाने के लिए भी आप उत्तानासन का उपयोग कर सकते हैं। अपने पैरों को समांतर और कमर को चढ़ाई के साथ अलग रखें सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर आपको मुड़ना होगा। यदि आपके हैमस्ट्रिंग तंग है या फिर आपकी पीठ के निचले हिस्से संवेदनशील है तो अपने घुटनों को मोड़ जय योगा आसन हैमस्ट्रिंग काले को फैलाने में मदद करती है और जांघ और घुटनों को मजबूत करती है इसलिए पैरों में कमजोर मांसपेशियों के कारण होने वाले घुटनों के दर्द को यह बहुत आसानी से कम करने में बहुत मदद करती है।

करे वृक्षासन
जी हां वृक्षासन करने से भी आपके घुटनों के दर्द ठीक हो जाते हैं 2 इंच की दूरी बनाए रखकर आपको खड़े रहना है सामने एक बिंदु पर ध्यान दें सांस छोड़ते हुए दाहिने पैर को मुड़े और पैर को बाय जान के अंदर की तरफ रखें एड़ी को पैरी नेम को छूना चाहिए। सांस भरते हुए बाजू के ऊपर उठा और हथेली को मिला ले इस स्थिति को 10 से 30 सेकेंड तक ऐसे ही होल्ड करके रखें साथ छोड़े और बाजों को दाहिने पैर को नीचे ले आराम करें और बाएं पैर को मोड़कर इस आसन को दोहराया पैर की मांसपेशियों को मोड़कर इस आसन को दोहराते रहें यह पैर की मांसपेशियों को टोन करता है और आप के दर्द से आपको निजात दिलाता है इसलिए इसे घुटने के दर्द से राहत के लिए योग में से एक महत्वपूर्ण योग माना गया है।

रोज करे भद्रासन
जी हां भद्रासन करने से भी आपके घुटनों के दर्द से आपको निजात मिल सकता है फर्स्ट पर सीधे पैरों के बल बैठ जाएं। अब अपने घुटनों को मोडे अपने पैर को एक साथ लाएं ताकि तलवे एक दूसरे को छुए और हाथों में उन्हें अपने शरीर की ओर खींचे अपने पैरों को पकड़ो सीधे बैठो अपने कंधों को आराम दो भद्रा संजोग मुद्रा आज की जांघों को लो और नितंबों की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है इस आसन को घुटने के दर्द से भी आपको राहत दिला सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker