यदि हो गए हैं आपके होंठ काले, तो इस कालेपन को दूर करने के लिये करे ये घरेलू उपाय

हम अपने होठों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते लेकिन धीरे-धीरे हमारे होठों का कलर काला पढ़ते जाता है। हमारा पूरा स्किन तो ग्लो और चमकदार होता ही है। साथ में हमें अपने होठों पर भी पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए लेकिन हम अपने होठों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते जिसके वजह से यह हमारा होंठ काला होते चले जाता है। ऐसे में यह हमारी खूबसूरती पर बहुत परेशानियां खड़ी करते हैं और हमारा चेहरा अलग ही दिखने लगता है। ऐसे में हमें समझ नहीं आता है कि हम अपने होठों का कालापन किस तरह दूर करें अधिकतर आप ऑर्गेनिक उत्पादों या दवाइयों का सहारा लेने के बजाय प्रकृति तरीके से किये गये उपाय के जारिये कर सकते है। वहीं कविराज को दूर करके हटा सकते हैं आप कुछ घरेलू उपचारों का अपनाकर। होठों के पिगमेंटेशन को भी दूर कर सकते हैं जी हां आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप अपने होठों के पिगमेंटेशन को पूरी तरह से खत्म करके इस के कालेपन को किस तरह से दूर कर सकते हैं।

होठों के काले हो जाने के कारण
■होटो के काले होने का अलग-अलग कारण हो सकता जिसमें सबसे ज्यादा बड़ा कारण यह है कि जो लोग स्मोकिंग ज्यादा मात्रा में करते हैं उनके होंठ भी काले पडते चले जाते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी स्मोकिंग करने वाले लोगों पर ही देखी जाती है।
■ऐसे में यदि आप बार-बार सूरज के संपर्क में आते हैं तो आपके त्वचा के साथ-साथ आपके होंठ का भी कलर चेंज हो जाता है क्योंकि आपकी त्वचा में मेलेनिन का उत्पाद बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से यह काला पड़ जाता है।
■ यदि आप बहुत अधिक मात्रा में लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से भी आपके होंठ में कालापन आ जाते हैं।
■ टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से भी आपके होठों पर कालापन आ जाता है फोटो का अलग ध्यान नहीं देने की वजह से भी होठों में कालापन आ जाता है।
इन सब स्थितियों के लिए आप चिकित्सक उपचार जैसे लॉज नियर गूंजीकर सिंड्रोम और पेस्ट रूमेटिक पिगमेंटेशन आपके होठों को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें काले देख दिखने का कारण भी बन सकते हैं।

इस तरह दूर करें होठों का कालापन

करें शहद और नींबू का इस्तेमाल
यदि आपके होंठ काले पड़ गए हैं तो आप इसके लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू और शहद को मिक्स करके आप अपने होंठ पर अच्छी तरह से लगाकर उसे 10-15 मिनट तक लगे रहने दें ऐसा करने से आपके होंठ का कालापन तुरंत ही दूर हो।

शक्कर और नींबू से
यदि आपके होंठ जरूरत से ज्यादा काले हो गए हैं तो आपको शक्कर को बारीक पीस लेना है इसके बाद नींबू के आधे आधे टुकड़े कर लेने हैं और उसका रस निकाल लेना है से शुगर में मिलाकर इसे अपने होंठ पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें हल्के हाथों से ऐसा करने से आपके होठों का कलर नॉर्मल होने लगेगा और कालापन दूर होगा।

करें एलोवेरा का इस्तेमाल
आप एलोवेरा का इस्तेमाल करके भी अपने खुद के कालेपन को दूर कर सकते इसके लिए आपको आधा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल ले लेना है और इस अपने होठों पर लगाना है फिर से पानी से धो लेना ऐसा आपको दो तीन बार करना ऐसा करने से आप के होठों का रंग नॉर्मल होने लगेगा।

नारियल तेल का इस्तेमाल
नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी आप अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती तब भी आपके होठों का कलर काला पड़ने लग जाता है ऐसे मैं आपको नारियल तेल को बार-बार अपने होठों पर लगाकर रखना होगा ऐसा करने से उसका कालापन जल्दी दूर हो जाएगा।

करें हल्दी का इस्तेमाल
हल्दी में बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते जो कालेपन को दूर करने के लिए बहुत अच्छा इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी का पाउडर लेकर थोड़े से पानी में अच्छी तरह से मिक्स करके से गाढ़ा पेस्ट के तौर पर तैयार कर ले अभी से अपने होंठों पर लगाएं और सूखने दें फिर पानी को धो लें इससे रोजाना एक बार कर सकते हैं यह बदले में आपके होठों के रंग को हल्का कर सकता है।

तिल का तेल
तिल के तेल से भी आप अपने होठों के कलर को नार्मल कर सकते हैं ऐसा आप रोजाना दो से तीन बार करें सिर्फ इसके लिए आपको तिल के तेल को अपने होंठ पर बार-बार लगाना है बस आपको इस बात का ध्यान देना है कि तिल का तेल कुछ लोगों के त्वचा के संपर्क में आने से एलर्जी उत्पन्न करता है तो अभी आपको जरा सी भी एलर्जी टाइप का कुछ भी महसूस हो रहा है तो आप इसे लगाना बंद कर दें।

करे अनार का इस्तेमाल
अपने होंठ के कालेपन को दूर कर सकते हैं इसके लिए आपको एक चम्मच अनार का पाउडर लेना है और पानी की से मिलाकर इस अच्छी तरह से गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लेना है अभी से अपने होंठ पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने देना है फिर से साफ कर लें ऐसा करना है से आप के कालपं दूर हो जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*