यदि गर्मी के मौसम में आपको भी पसीने की वजह से हो जाता है फंगल इंफेक्शन, तो छुटकारा पाने के लिए करें इन उपायों को

गर्मियों के मौसम में इतनी ज्यादा गर्मी के वजह से सभी के शरीर से पसीना निकलने लगता है। पसीना इतनी ज्यादा मात्रा में निकलता है कि सभी परेशान हो जाते लेकिन देखा जाए तो जाए एक तरह से बहुत ज्यादा अच्छा है। शरीर से पसीना निकलना बहुत ज्यादा अच्छा होता है। हमारे शरीर के लिए डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है पसीना जब हमारे से निकलता है तो यह शरीर की गंदगी को शरीर से बाहर निकाल पाए लेकिन कई बार यही परी पसीना हमारी दूसरी परेशानियों का कारण भी बन जाता है। बहुत ज्यादा पसीना निकलने की वजह से बहुत से लोगों में शायरी और स्किन इन्फेक्शन जैसे परेशानियां देखने को मिलती है। बहुत ज्यादा गीलापन होने की वजह से और पसीना बहुत ज्यादा निकलने की वजह से शरीर में फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। फंगल इनफेक्शन स्किन पर होता है जो कि हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देता है या हाथ पैर और उंगलियों के बीच में या गर्दन के ऊपर देखने को मिलती है या इंफेक्शन हमारे लिए बहुत ज्यादा परेशानी खड़ी कर देता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में यदि आपको भी यही सब परेशानियां हो जाती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप इस फंगल इंफेक्शन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं आप जानकार इसे अपनी जिंदगी में फॉलो करना होगा।

घरेलू नुस्खे जो दिलाएंगे फंगल इंफेक्शन से छुटकारा

करें इस प्रकार लहसुन का इस्तेमाल
आपको बता दें कि लहसुन का इस्तेमाल करके भी आप फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं जो कि आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है लहसुन की कुछ कलियों को लेकर आप इसे पीसकर जैतून का तेल मिला लें इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिस करने के बाद जहां जहां पर आपको फंगल इंफेक्शन हुआ है उस जगह पर लगा कर रखे और आधे घंटे बाद इसे धो ले कुछ ही समय में आपका फंगल इनफेक्शन खत्म हो जाएगा।

करे दही का इस्तेमाल
आप अपने स्क्रीन की फंगल इंफेक्शन को से छुटकारा पाने के लिए दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं दही भी आज के इन सभी इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है यदि आपके शरीर में लाल दाने या फिर दांत के रूप में फंगल इन्फेक्शन नजर आने लगे तो आप उस पर नहीं लगा सकते हैं और उसे कम से कम आधे घंटे से 1 घंटे के बीच में रखकर इसे साफ पानी से धो लें ऐसा आपको रोजाना दोबारा करना होगा तभी यह आपको फायदा पहुंचाएगा।

करे हल्दी का इस्तेमाल
हल्दी में भी एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीफंगल के गुण मौजूद होते हैं इसके अलावा एंटीसेप्टिक गुण भी इस पर मौजूद होते हैं यह किसी भी प्रकार की स्क्रीन पर आए संक्रमण को ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी साबित होती है आपको यदि अभी-अभी फंगल इन्फेक्शन होना शुरू हुआ है तो आप सूखी हल्दी का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं सूखी हल्दी से ज्यादा कच्ची हल्दी अकेले ज्यादा गुणकारी मानी जाती है इसलिए आप इसका पेस्ट बनाकर यदि अपने इंफेक्शन वाले जगह पर लगाएंगे तो यह आपको कुछ दिनों में आराम देगा।

तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल
यदि आपको बार-बार फंगल इंफेक्शन हो जाता है तो आप तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें एंटी फंगल एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी प्रकार की स्कीम पर फैल रहे संक्रमण को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसके लिए आपको तुलसी के पत्तों का कुछ पत्तियां लेनी है और इसका पेस्ट बनाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाना है ऐसा करने से कुछ ही समय में आप का इन्फेक्शन दूर हो जाएगा।

करे टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल
किसी भी प्रकार के स्किन इन्फेक्शन को दूर करने के लिए ट्री ट्री ऑयल सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है इसमें यदि आप बदाम का तेल या वॉलीबॉल मिलाएंगे और अपने इंफेक्शन की जगह पर लगाएंगे तो या आपके लिए बहुत फायदेमंद हो गया आपके इंटरेक्शन को पूरी तरह से खत्म कर देगा।

करे नारियल तेल का इस्तेमाल
नारियल तेल में भी फैटी एसिड मौजूद होता है जो इंफेक्शन को खत्म करने के लिए बहुत गुणकारी है ऐसे में आप अपनी इंफेक्शन वाली जगह पर बाहर बना रही है तेल लगाएंगे तो यह आपके इंफेक्शन को पूरी तरह से खत्म कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*