मुंह के छाले को दूर करने के आयुर्वेदिक उपचार

मुंह में यदि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो यह मैं बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। हमें किसी भी चीज के खानपान में बहुत ज्यादा दिक्कतें होने लग जाती है। ऐसे ही एक परेशानी है मुंह में छालों की मुंह में दुर्गंध की समस्या वैसे तो हमें लेकिन यह हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। ऐसे में हम तमाम तरह के उपाय मुंह के छालों को दूर करने के लिए करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी यह ठीक नहीं हो पाता है। मुंह में छाले हो जाने की वजह से हम किसी भी चीज का खाना पीना नहीं कर पाते हैं। ज्यादा बात नहीं कर पाते हैं ऊपर से हर समय हमारे मुंह में तकलीफ ही रहता है। ऐसे में छालों को दूर करने के लिए आप बहेड़ा का इस्तेमाल कर सकते बहेड़ा की बात करती हो पूरे भारत में आसानी से मिल जाता है मुख्य रूप से यह मैदानी और पहाड़ी क्षेत्रों में मिलने वाला पेड़ है क्या बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है इन समस्या को दूर करने के लिए तो चलिए जानते हैं कि बहेड़ा क्या है और इसे इस्तेमाल किस तरह से करना है।

जाने आखिर क्या होता है बहेड़ा
बहेड़ा कि यदि बात की जाए तो बहेड़ा एक पेड़ है जो कि भारत में हर जगह आसानी से मिल जाता है और ज्यादा तौर पर या पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा पाया जाता है। बहेड़ा एक त्रिफला का ही एक हिस्सा होता है गर्मी का मौसम आ गया है ऐसे में इसकी टहनी पर फूल आने लग जाते हैं। वसंत के पहले तक इसमें फल भी पक जाते हैं बहेड़ा के पल का इस्तेमाल अब मुंह के छाले सूजन दर्द को दूर करने के लिए आसानी से कर सकते हैं या इन सब समस्या को दूर करने के लिए बहुत कारगर मुंह के छाले ठीक करने के लिए बहेड़ा को बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में छालों की समस्या को दूर करने के लिए ब्यावरा का इस्तेमाल कर सकते हैं बस आप बहेड़ा का किस तरह इस्तेमाल करेंगे इसके बारे में बताने जा रहे हैं—-

इन तरीकों से कर सकते हैं आप बहेड़ा का इस्तेमाल

इस प्रकार करे बहेड़ा के फूल का इस्तेमाल
बहेड़ा के पेड़ में फूल भी होते हैं इन फूलों से भी सेहत को अनेकों लाभ मिलते हैं बहेड़ा के फूल से भी अल्सर जैसी समस्या होती है। आप बहेड़ा के फूल और पत्ते को सुखाकर से मिक्सी में पीसकर पाउडर बना सकते हैं। इस में गुड़ मिलाकर आप इस चूर्ण को सुबह शायद इसका सेवन करेंगे तुझे अल्सर की समस्या और कब की समस्या से आपको निजात दिला देगा।

इस प्रकार करें बहेड़ा की छाल का इस्तेमाल
बहेड़ा के पेड़ में जो छाल होता है वह भी बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है इसके चलते इस्तेमाल भी विभिन्न प्रकार की तकलीफों को दूर करने के लिए किया जाता है ऐसे में बहरा की छाल का समाज करने के लिए आप सबसे पहले बहेड़ा की छाल को निकाल कर अच्छे से धूप में सुखाकर इसका एक पाउडर बना लें अब इसे गर्म पानी में डालकर उबालें धीरे-धीरे पानी गाढ़ा होने लगेगा अब इससे घूंट भर करती है आपको आराम मिलने लगेगा अल्सर और चाहे जैसी समस्या को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी है।

इस प्रकार करें बहेड़ा के बीच का इस्तेमाल
बहेड़ा के बीच का इस्तेमाल कर के भी आ विभिन्न प्रकार की तकलीफों को दूर कर सकते हैं ऐसे में अल्सर की समस्या से निजात पाने के लिए आप बहेड़ा के सूखे फलों के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बीच का पाउडर बनाकर आप रख ले और अल्सर पर लगाएं इसे अल्सर के दर्द और आसपास के हिस्सों में आ रही सूजन से भी आप को राहत मिलने लगेगा अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप दूध में बहेड़ा डालकर उसे पकाएं और पीले ऐसा करने से खासी भी ठीक हो जाएगी और छाले भी दूर हो जाएंगे।

इस प्रकार करें बहेड़ा की छाल का पेस्ट का इस्तेमाल
आप बहेडा की छाल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से करते थे ऐसे में आप इसका पेस्ट बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे अब मुंह के छाले और अल्सर को आसानी से दूर कर देता है साथ ही साथ सूजन को भी कम करने के लिए बहुत कारगर है सही मात्रक की बात करें तो आप 1 दिन में बहेड़ा को पास से 7 ग्राम ही इस्तेमाल कर सकते हैं पेड़ की छाल पीसकर आप इसमें शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें उसको भी आप मुंह के छाले ठीक करने के लिए इस्तेमाल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*