यदि हो रही है आपकी किडनी खराब तो आपका शरीर देता है ऐसे संकेत, जान ले नहीं तो हो सकती है आपको बड़ी परेशानी

इन दिनों किडनी की समस्या काफी बढ़ गई है बहुत से लोग इस बीमारी से पीड़ित है एक रिसर्च के अनुसार किडनी की बीमारी और किडनी फेल्योर पूरे विश्व और भारत में खतरनाक स्थिति पर पहुंच चुका है। अब तो बात यह है कि भारत में हर 10 में से करीब एक इंसान को निकलने की बीमारी से पीड़ित है इसके अलावा हर साल करीब 150000 लोग किडनी फेल्योर का शिकार हो रहे हैं इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते तो किडनी के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना और खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करना आपको फायदा पहुंचा सकता है।

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है बिना किडनी के हमारा शरीर कुछ भी काम नहीं कर सकता है किडनी का काम मुख्य रूप से शरीर से टॉक्सिक को बाहर करना होता है यह यूरिया क्रिएटिनिन एसिड जैसे नाइट्रोजन युक्त वेस्ट मटेरियल से ब्लड को फिल्टर करती है लेकिन जब चोट हाई ब्लडप्रेशर डायबिटीज किसी कारण से किडनी डैमेज हो जाती है तो यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को फिल्टर नहीं कर पाती है और इसमें टॉक्सिन जमा होने लग जाते हैं। किडनी खराब होने के बहुत से लक्षण आपको दिखाई दे सकते हैं लेकिन अब इन बातों को ध्यान नहीं देते हैं और सारे संकेतों को इग्नोर कर देते हैं जिसकी वजह से हमारा किडनी बहुत बुरी स्थिति में पहुंच जाता है और बहुत बड़ी परेशानी होने के बाद हमें इस बात का का चलता है कि हमारी किडनी खराब हो गई है लेकिन यदि आप इन संकेतों को जान जाएंगे और यदि आपको यह संकेत दिखाई दे रहे हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए और अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अभी से जुट जाना चाहिए, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कौन से लक्षण है जो किडनी खराब होने का संकेत हमें देते हैं।

अगर यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो हो जाए सतर्क

बार-बार शरीर में खून की कमी होना आपको हम बता देना चाहते हैं कि किडनी खराब होने की पहचान एनीमिया से की जा सकती है इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को जल्दी थकान लगने लग जाती है शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है। एनीमिया और शरीर में खून की कमी किडनी खराब होने के संकेत देती है यह सबसे पहले दिखाई देने वाला संकेत होता है इसलिए आप तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श करके अपनी जांच करा सकते हैं ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

शरीर में बार-बार सूजन होना
किडनी खराब यदि आपकी होने वाली है या हो रही है तो इसका लक्षण आपके शरीर में सूजन आना भी हो सकता है चेहरे पर पैरों में सूजन यदि आपको बार-बार आ रही है तो आपको डॉक्टर के पास जाकर जांच कराने की जरूरत है क्योंकि यह सबसे बड़ा लक्षण है किडनी खराब होने की।

कमजोरी महसूस होना
यदि आपको बार-बार थकान कमजोरी महसूस हो रही है तो आप समझ जाए कि आज शायद यह आपकी किडनी खराब होने का संकेत है जैसे किडनी की बीमारी गंभीर होती जाती है। व्यक्ति पहले से ज्यादा कमजोर और थका हुआ महसूस करने लगता है यहां तक कि थोड़ा चला फिरने में भी उन्हें बहुत थकावट महसूस होने लगती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी विषाक्त पदार्थों को जमा होने देती है और बाहर नहीं निकाल पाती इस वजह से यह सब परेशानियां होती है

बार-बार पेशाब आना
यदि आपकी किडनी खराब हो रही है तो आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति दिन में छे से सात तक जाग जाता है इससे ज्यादा बार जाने किडनी खराब होने का संकेत देती है ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लेना चाहिए।

भूख ना लगना
यदि आपको भूख नहीं लग रही है और आप बहुत बहुत समय भूखा रह लेते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी किडनी खराब हो रही है शरीर में विषाक्त पदार्थों और वेस्ट पंजाबी बाग की भूख को कम कर सकता है जिससे वजन घटने लग जाता है हर समय पेट भरा हुआ महसूस होता है और कुछ खाने का मन नहीं करता है या आपको किडनी खराब होने का संकेत देती है।

उच्च रक्तचाप
यदि आपकी किडनी खराब हो रही है तो यह उच्च रक्तचाप का विलक्षण आपको दिखा सकती है जिस व्यक्ति की किडनी ठीक ढंग से काम नहीं कर रही है तो उच्च रक्तचाप का शिकायत आपको भूल सकता आपको हम बता देना चाहते कि अगर उच्च रक्तचाप 30 साल से कम उम्र के व्यक्ति को हो या अधिक हो तो समझ जाना चाहिए किडनी खराब होने की पहचान है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*