रूसी और बालों की अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए ऐसे करे नारियल पानी का इस्तेमाल

ठंड के मौसम में ठंडी हवाओं और प्रदूषण के कारण लोगों को बालों से जुड़ी समस्या होने लगती है ठंड में अक्सर लोगों के स्कैल्प में नमी कम होने के कारण उन्हें खोजली, बालों का झड़ना, डैंड्रफ की समस्या होने लगती है इस समस्या से निजात पाना बहुत जरूरी है नहीं तो यह समस्या बालों को ज्यादा ही डैमेज कर सकती है बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग पैसे खर्च करके बहुत से प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह प्रोडक्ट का साइड इफेक्ट भी हो सकता है और बालों को और भी खराब कर सकता है ऐसे में अपने बालों को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं आइए जानते है इसके बारे में।

नारियल पानी– लगभग सभी डाइटिशियन और डॉक्टर्स नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं यह ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को अच्छा करता है बल्कि आपके त्वचा और बालों की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद होता है अगर आपके बालों में रूखापन आ गया है तो इसका सेवन करने से आपके बाल में चमक आएगा और स्कैल्प में नमी भी आएगी। इसके अलावा त्वचा की समस्या से भी यह निजात दिलाने का काम करेगा। नारियल पानी में एंटीआक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं आप बालों की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल पानी का अलग अलग तरीके से उपयोग कर सकते हैं

झड़ते बालों की समस्या में– नारियल पानी झड़ते बालों की समस्या से निजात दिला सकता है दरअसल यह स्कैल्प को नरेश करने का काम करता है और ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाता है।

डैंड्रफ से दिलाएगा छुटकारा– नारियल पानी आपके बालों में मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करेगा, इसके साथ ही बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम भी बनाएगा सिर में अगर किसी तरह की खुजली की समस्या है वे भी दूर करने के लिए नारियल पानी का आप अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों को करेगा मजबूत– नारियल पानी आपके बालों को मजबूत बनाता है इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके बालों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है नारियल पानी आपके बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे ऑक्सीजन देने का काम करेगा इससे ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा और बाल मजबूत होंगे।

इस तरह करें नारियल पानी का इस्तेमाल
नारियल पानी के साथ सेब का सिरका-
•इसे बनाने के लिए नारियल को सेब का सिरका में मिलाएं
•इस मिश्रण को शैंपू और कंडीशनर लगाने के बाद स्कैल्प पर लगाएं।
•करीब एक मिनट के लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

नारियल पानी के साथ गुलाब जल-
• चार से पांच चम्मच नारियल पानी में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं।
• अब इसे बालों की जड़ों में तेल की तरह लगाएं हल्के हाथों से पूरे स्कैल्प पर लगाएं।
• बालों में भी लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।
• लगाकर 1 घंटे रखने के बाद इसे शैंपू से धो ले।
• आप चाहें तो इसे रात में लगाकर सो भी सकते हैं और सुबह उठकर धोए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*