रोज करें इन विटामिन से युक्त चीजों का सेवन, आंखों की रोशनी नहीं होगी कभी भी कम, जानिए कैसे

अगर आपकी आंखों में भी हर समय जलन, खुजली होता है पानी आता है इसके अलावा यदि आपकी आंखें थकी थकी लगती हैं तो यह आपके लिए चेतावनी हो सकती है। यदि सही समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो इन कारणों से आपके आंखों की रोशनी कम हो जाएगी ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको आपका लाइफस्टाइल और डाइट बदलने की जरूरत है अगर आप रोज 8 से 10 घंटा कंप्यूटर में बैठ कर काम करते हैं इस कारण आंखों को आराम नहीं मिलता, रेस्ट नहीं मिलने की वजह से स्ट्रेस, थकान, दूरदर्शिता, ग्लूकोमा, मोतियाबिंद जैसी समस्या हो सकती है। इस समस्या को यदि आप दूर नहीं कर सकते तो अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करें जिसको खाने से आपको पोषण और विटामिन मिल सके। जिससे धीरे धीरे आपकी आंखों से जुड़ी समस्या दूर हो सके जैसे आंखों को ठीक से धोना, बार-बार आंखों में हाथ ना लगाना, गाड़ी में सफर करते वक्त गॉगल लगाना, इसके अलावा खाने में अंडा, मछली का तेल, मछली की सब्जी आंखों के लिए लाभकारी होती है आइए जानते हैं ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जिससे युक्त भोजन करने से आपको आंखों की समस्या से निजात मिलेगा।

विटामिन सी है जरूरी
कई अन्य अंगों की तुलना में हमारी आंखों को उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है, ऐसे में विटामिन-सी वाले आहार का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आंखों के स्वास्थ्य को लेकर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि मोतियाबिंद वाले लोगों में एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है। जो लोग विटामिन-सी की खुराक लेते हैं उन्हें मोतियाबिंद होने की आशंका कम होती है। शिमला मिर्च, खट्टे फल, अमरूद, नींबू, संतरे और ब्रोकली सहित कई फल और सब्जियों में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें-
ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा यह आपकी आंखों के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ आंखों में होने वाली बीमारियों को भी दूर रखेगा। ओमेगा 3 फैटी एसिड नट्स, सीड्स, सैल्मन जैसे चीजों में ज्यादा पाया जाता है इसके अलावा मछली को भी ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है।

विटामिन ए है जरूरी-
ज्यादातर आंखों से जुड़ी समस्या विटामिन ए की कमी के कारण ही होता है व्यक्तियों में विटामिन ए की कमी के कारण पूरी दुनिया भर में आंखों की समस्या बढ़ चुकी है। इसीलिए इसे दूर करने के लिए विटामिन ए युक्त चीजें जैसे अंडे की जर्दी, दूध, दही, मक्खन, पनीर और डेयरी पदार्थ खाने चाहिए विटामिन ए की कमी से आपको आंखों में रतौंधी, आंख में जलन की समस्या हो सकती है।

आंखों के लिए विटामिन ई है जरूरी-
विटामिन ई से भरपूर चीजें खाने से आपको मोतियाबिंद और आंखों में बढ़ते उमर से होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जोकि आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखेगा। इसीलिए विटामिन ई से भरपूर खाद पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करें। विटामिन ई शिमला, मिर्च, सूरजमुखी के बीज, सूरजमुखी का तेल, गेहूं में पाया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*