रोज करे केले के साथ घी का सेवन, सेहत को मिलते हैं ये फायदे

केला ऐसा एक फल है जो हर मौसम में हमें आसानी से मिल जाता है और आपने बड़े बूढ़ों जहां तक डॉक्टर को भी कहते हुए सुना होगा कि रोज नाश्ते में केले का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में बहुत से से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो अनेक तरह से आपको लाभ पहुंचाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केले में प्रोटीन फाइबर और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। इसके अलावा जो लोग अपने दुबलेपन से परेशान है उन लोगों को भी केले का सेवन बहुत फायदेमंद है इसके अलावा देखा जाए तो पाचन क्रिया को सुधारने के लिए तनाव को कम करने के लिए वजन को बढ़ाने के लिए भी केले का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। ऐसे में आपने केले के साथ दूध का सेवन के बारे में सुना होगा दूध और केले का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा केले के साथ शहद का सेवन भी आपके लिए बहुत अच्छा होता है और केले और दही के बारे में अभी आपने सुना होगा यह सभी कॉन्बिनेशन आपने बहुत बार सुना होगा इसका सेवन भी किया होगा। यहअलग अलग तरह से हमें फायदा पहुंचाता लेकिन क्या आपने कभी भी और केले के बारे में सुना है क्या इसके बारे में आप जानते हैं नहीं तो आज हम आपको बताएंगे पूरी बात है और यह सब खाने से वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है जिन लोगों को कमजोरी दुबलापन है उन लोगों के लिए केले के साथ घी का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है तो आगे इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं।

किस प्रकार करें केले और घी का सेवन जाने तरीका

केले और घी को एक साथ सेवन करने के लिए आपको इसका सही तरीका ज्ञात होना बहुत ज्यादा जरूरी है आपके लिए और घी का सेवन करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दो चम्मच घी ले ले। अब इसमें पके हुए केले डालकर अच्छी तरह से मैच कर लें अब इस मिश्रण को आप सुबह खाली पेट सेवन करेंगे तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा आपके लिए और घी को सुबह खाली पेट खाएं तभी आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा ऐसा आप यदि कुछ दिन तक करेंगे तो आपके शरीर पर आपको अलग प्रकार के बदलाव महसूस होने लगेंगे।

केले और घी का एक साथ सेवन करने के फायदे

शरीर को मजबूत बनाने के लिए
केले और घी दोनों ही शरीर को मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है दोनों में पोषक तत्व इतने मऊ ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं जो अनेक तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और आपके शरीर को मजबूत बनाते जिन लोगों को कमजोरी रहती है उन्हें रोज मिश्रण का सेवन करना चाहिए कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से आपको फायदा मिलने लगेगा।

पाचन तंत्र के लिए है बहुत ज्यादा गुणकारी
केला और घी एक का सेवन करना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत गुणकारी होता है कि के साथ केले का सेवन अधिक करते हैं तो इसकी शक्ति ज्यादा बढ़ जाती आपको बता दें कि केले में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है इसके सनकी को मिलाने से पेट संबंधित सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं और पेट संबंधी परेशानी जैसे कब्ज गैस बनने जैसी समस्याएं दूर हो जाती है।

दुबलेपन को करता है दूर
जो लोगों का वजन बहुत ज्यादा काम होता है दुबलेपन से बहुत ज्यादा परेशान है और इस वजह से उन्हें हर जगह शर्मिंदगी महसूस होती है और उन्हें अपना वजन बढ़ाना है शरीर को मजबूत बनाना है तो उन लोगों को केले के साथ घी का सेवन करना ही चाहिए या तेजी से उनके वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है इसमें प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है इसलिए जिम करने वाले लोग तो अक्सर इसका सेवन करते हैं।

स्किन संबंधी परेशानियों को करता है दूर
अच्छी इसकी और त्वचा पाने के लिए भी आपकी और केले का एक साथ सेवन कर सकते हैं यह स्किन सेल्स को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए बहुत गुणकारी होता जिससे हमारा निखार बढ़ जाता है और त्वचा खिली खिली नजर आने लगती है।

पित्त शांत करता है
पित्त को शांत करने के लिए भी घी और केले का एक साथ सेवन करना ही चाहिए पका हुआ केले के साथ घी का सेवन करना या आपके पेट को संतुलित करने का काम करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*