रोज खाइये धनिया, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ और भी बहुत से होंगे फायदे

हम भारतीय जानते हैं कि धनिया का उपयोग हम सब्जियों में स्वाद और महक को बढ़ाने के लिए करते हैं। इंडियन सब्जी बनाने के लिए धनिया बहुत जरूरी चीज माना जाता है धनिया जड़ी-बूटी के रूप में उगने वाला एक प्राकृतिक पौधा होता है। धनिया में कई प्रकार की औषधीय गुण होते हैं इसमें प्रोटीन वसा फाइबर कार्बोहाइड्रेट मिनरल होते हैं इसके अलावा हरी धनिया में कैल्शियम फास्फोरस आयरन केरोटिन थीयामीन पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है इसके सेवन से हमें कई बीमारियों से निजात मिल सकता है साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करता है आपको धनिए का सेवन रोज करना चाहिए।

धनिया खाने के निम्नलिखित फायदे हैं
कोलेस्ट्रॉल कम करता है- हरा धनिया ना सिर्फ खाने को महक देता बल्कि यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है हरा धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे कोलेस्ट्रोल कम करा जा सकते हैं इसके लिए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को धनिया के बीज को उबालकर पानी में पीने से फायदा मिलता है। इसके अलावा आप धनिया पत्ती की चटनी भी बना कर खा सकते हैं।

वजन कम करने में- धनिया के सेवन से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं यह मेटाबॉलिज को बढ़ाता है इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच धनिया के बीज को एक गिलास पानी में उबालें जब पानी आधी ग्लास से कम हो जाए तो पी ले और प्रतिदिन दो बार इसका सेवन करें आयुर्वेद के अनुसार धनिया के बीज से बना काढ़ा रक्त में लिपट के स्तर को कम कर देता है जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है।

पाचन के लिए फायदेमंद- यदि आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है तो आप धनिया का सेवन करें यह सूजन को भी कम करने में मदद करता है। धनिया पाचन तंत्र के अन्य लक्षण जैसे गैस, सूजन, चिड़चिड़ापन, ऐठन या पेट में दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है इसका उपयोग से आपके लीवर को पोषक तत्व मिलते हैं। इसके लिए आप नारियल के दूध और ककड़ी या तरबूज जैसे अन्य ठंडे पदार्थ के साथ बड़ा चम्मच धनिया का बीज या पत्ती मिलाकर इसकी स्मूदी बना सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद- धनिया स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको अपने बालों को स्वस्थ रखना है तो अपने तेल में धनिया डालकर उसे उबाले और बालों में लगाएं इससे आपके बाल झड़ने और टूटने बंद होंगे साथ ही ग्रोथ भी अच्छी होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*