रोज खाए आंवले का चूर्ण और शहद, सेहत को होंगे ये फायदे

ठंड में आंवला आसानी से बाजारों में मिल जाता है इसके साथ ही यदि शहद इस्तेमाल किया जाए तो यह औषधि से कम नहीं माना जाता। आंवला और शहद दोनों ही अलग-अलग औषधि के रूप में आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है साथ ही इन दोनों का ही उपयोग सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इन दोनों का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है ठंड के मौसम में बहुत से शारीरिक समस्या उत्पन्न हो जाती है ऐसे में आंवला और शहद का सेवन करना चाहिए यह आपको पेट से जुड़ी समस्या से निजात दिलाएगा साथ ही आपके त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाएगा आइए जानते हैं शहद और आंवले का चूर्ण सेवन करने के फायदे।

पाचन में होगा लाभकारी– शहद में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि आपका पाचन तंत्र मजबूत करने का काम करेगा, वही आंवले में फाइबर की बहुत मात्रा पाई जाती है जो पाचन को दुरुस्त रखता है और सुचारु रुप से चलाता है आंवले के चूर्ण और शहद का सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखेगा साथ में पेट संबंधी बीमारियों जैसे कि पेट में दर्द, ऐठन, अपच और सूजन की समस्या को दूर करेगा।

सर्दी खांसी में रामबाण इलाज– ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी खांसी की समस्या होती है ऐसे में आंवले का चूर्ण और शहद आपके लिए रामबाण का काम करेगा। आंवले में मौजूद विटामिन सी सर्दी से राहत दिलाने का काम करेगा, वही शहद आपको खांसी की समस्या से निजात दिलाएगा इसके लिए आंवले का चूर्ण और शहद को मिक्स करके सोने से पहले इसका सेवन करें आप चाहे तो आंवले का चूर्ण और शहद को पानी में घोलकर भी पी सकते हैं।

डायबिटीज मैं फायदेमंद– शुगर के मरीजों को आंवले का चूर्ण और शहद खाना चाहिए दरअसल आंवले में anti-diabetic गुण पाया जाता है जो कि आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखेगा इसी तरह मधुमेह में शहद को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए रोज खाली पेट में इसका सेवन करना चाहिए।

वजन घटाने में मददगार– अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो रोज सुबह खाली पेट में आंवले का चूर्ण और शहद का सेवन करें यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा इसके लिए गुनगुने पानी में आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच आंवले का चूर्ण डालकर खाली पेट में पिए यह आपके शरीर के अतिरिक्त चर्बी को भी घटाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*