रोज तुलसी का चाय पीने से होते हैं ये फायदे और नुकसान

भारत में तुलसी को पवित्र पौधा का दर्जा दिया गया है वहीं भारतीय आयुर्वेद में भी इसका औषधीय महत्व है सैकड़ों साल पहले से ही आयुर्वेदिक दवाई बनाने के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता है तुलसी में पाए जाने वाले तत्व की बात करें तो इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमलेरियल, एंटीडायरियाल, एंटी एलर्जिक, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं वहीं दूसरी ओर इसमें 92.6 ग्राम पानी 23kcal ऊर्जा और 3.15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसीलिए यह कोरोनावायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने में भी यह बहुत फायदेमंद है रोजाना तुलसी वाले चाय का सेवन से कई मौसमी बीमारियां आपसे दूर रहेंगी। यदि आपको रोजाना चाय पीने की आदत है तो आप उसमें तुलसी डालकर सेवन करें तुलसी में यूजिनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो कि शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्ट्रेस हार्मोंस कॉर्टिसोल के लेवल को कम कर तनाव भी दूर करता है सर्दी-खांसी में तुलसी का चाय बनाकर पीना भी फायदेमंद होता है जहां तुलसी का चाय पीने के इतने फायदे होते हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं आइए जानते हैं इन सभी के बारे में।

तुलसी का चाय पीने के फायदे।
वजन कम करने में लाभकारी– जो लोग वजन से परेशान है उन्हें तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए। दरअसल रिसर्च के अनुसार तुलसी में पाए जाने वाले जड़ी बूटियों से वजन कम करना आसान होता है तुलसी की चाय पीने के साथ-साथ आप को नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए।

सर्दी जुकाम से राहत– ठंड और बरसात के मौसम में अक्सर लोग वायरल इनफेक्शन सर्दी खांसी से जूझते हैं उन्हें रोज तुलसी का चाय पीना चाहिए इससे उन्हें सर्दी जुकाम से छुटकारा मिलेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद– शुगर के मरीजों को तुलसी का चाय पीना फायदेमंद होता है तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं और शुगर का स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

रक्तचाप कम करता है– तुलसी का चाय सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जा सकता है तुलसी में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जोकि रक्तचाप को कम करने के लिए मुख्य पोषक तत्व होता है वही तुलसी में एंटी हाइपरटेंसिव गतिविधियां पाई जाती है जो सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है।

इस तरह बनाए को तुलसी का चाय-
• तुलसी का चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उस में 8 से 10 तुलसी की पत्तियां डालें।
• आप चाहे तो अदरक और इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं
• लगभग 8 मिनट ताक इसे उबलने के लिए छोड़ दें।
• आप इसमें स्वादानुसार नींबू या शहद डालें और कप में छान लें।
• ध्यान दें इसमें दूध या चीनी ना डालें वरना इसके फायदे कम हो सकते हैं।

तुलसी का चाय पीने के नुकसान
■ तुलसी का चाय के ज्यादा सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है जिससे कि आपको चक्कर भी आ सकता है।
■ तुलसी में ब्लड थिनर तत्व पाए जाते हैं इसीलिए इसके अधिक सेवन से आपका ब्लड अधिक पतला हो सकता है।
■ यदि आप तुलसी की चाय की अधिक सेवन करेंगे तो आपको लूज मोशन या पेट में ऐठन की समस्या भी हो सकती।
■ यदि तुलसी के चाय का अधिक सेवन करेंगे तो आपको भूख ना लगने की समस्या हो सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*